हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनावों का ऐलान

  • चुनाव समय सारणी : कब क्या होगा
    7, 9 व 10 नवंबर को नामांकन भरने की तिथि
    12 को होगी नामांकन पत्रों की छंटनी
    16 को नाम वापसी की अंतिम तिथि
    16 को ही प्रत्याशियों की अंतिम सूची लगेगी
    26 को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान
    पंचायत प्रधान, उप प्रधान व वार्ड सदस्यों का परिणाम 26 नवंबर को निकलेगा
    पंचायत समितियों के सदस्यों का परिणाम 28 नवंबर को होगा घोषित
    जिला परिषद सदस्यों का चुनावी परिणाम अंतिम चरण के चुनाव के साथ
    दूसरे चरण की अधिसूचना 28 नवंबर के बाद
    प्रदेश में होने वाले पंचायतीराज चुनावों के दूसरे चरण की अधिसूचना 28 नवंबर के बाद हो सकती है। राज्य निर्वाचन आयुक्त टीजी नेगी ने कहा कि पहले चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही दूसरे एवं तीसरे चरण के लिए समय सारणी जारी करेंगे। यानी पहले चरण की प्रक्रिया 28 नवंबर को पूरी होगी।

 शिमला: पंचायती राज संस्थाओं के पहले चरण के चुनावों की अधिसूचना जारी हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को इसकी घोषणा की। ऐसे में चंबा जिला के पांगी और भरमौर तथा लाहौल-स्पीति के स्पीति विकास खंड को ही पहले चरण के चुनाव में शामिल किया गया। ऐसे में 26 नवंबर को वोटिंग होगी। पंचायत प्रधान, उप प्रधान व वार्ड सदस्य के परिणाम 26 नवंबर व पंचायत समिति सदस्यों के परिणाम 28 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। जिला परिषद सदस्यों के परिणाम अंतिम चरण के चुनावों में ही निकाले जाएंगे। इन चुनावों में नोटा यानी नॅन ऑफ दी अबव विकल्प भी लागू होगा। यह बैलेट पेपर के अंत में वोटर के लिए विकल्प दिया जाएगा।
राज्य निर्वाचन आयुक्त टीजी नेगी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि चंबा जिला परिषद की एक सदस्य शांता कुमारी बनाम प्रदेश सरकार का एक केस था कि जून में चुनाव क्यों करवाए गए, जबकि जिला परिषद के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष की नियुक्ति दिसंबर में ही हो जाती है। इसी कारण होईकोर्ट के आदेशों को देखते हुए जिला परिषद वार्ड पांगी के साथ-साथ भरमौर और लाहौल-स्पीति के स्पीति विकास खंड के चुनाव पहले चरण में करवाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि पांगी व भरमौर में पंचायत प्रधान, उप प्रधान, वार्ड सदस्य, जिला परिषद व पंचायत समिति के लिए चुनाव होंगे, जबकि लाहौल-स्पीति में पंचायत प्रधान, उप प्रधान, वार्ड मेंबर व पंचायत समिति के चुनाव होंगे, लेकिन जिला परिषद के चुनाव जून में होंगे।

टीजी नेगी ने कहा कि भरमौर विकास खंड की 29, पांगी की 16 व स्पीति की 13 पंचायतों के लिए ही वोटिंग होगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि तीन विकास खंडों के चुनावों के लिए 316 पोलिंग बूथ हैं। पांगी में 86, भरमौर में 163 तथा स्पीति में 67 पोलिंग बूथ हैं। स्पीति में 7543 मतदाता, भरमौर में 28551 असैा पांगी में 12575 मतदाता वोट डालेंगे। स्पीति में 3713 पुरुष और 3826 महिला मतदाता शामलि हैं। भरमौर में 15728 पुरुष व 13423 महिला और पांगी में 6468 पुरुष और 6127 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि नामांकन भरने से तीन दिन पहले तक कोई भी नागरिक मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकेंगे और हटा भी सकेंगे। टीजी नेगी ने कहा कि पहले चरण के इस चुनावों के लिए चंबा व लाहौल-स्पीति जिले में बुधवार से ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होगी। इसके साथ ही इन जिलों को प्रभावित करने वाली घोषणाएं प्रदेश के किसी भी कोने से नहीं हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि चुनावी ड्यूटी के लिए 2500 कर्मचारी और तीन पर्यवेक्षक तैनात होंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *