मुख्यमंत्री ने किए चम्बा विधानसभा क्षेत्र के लिए 196 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास

सीएम बोले- चंबा को उड़ान योजना के तहत शामिल करने का प्रयास किया जाएगा ताकि चंबा से शिमला और चंडीगढ़ के लिए उड़ानें शुरू की जा सकें

नए बस स्टैंड से चौगान तक 25 करोड़ रुपये की लागत से रोप-वे निर्मित किया जाएगा और इसे स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजा गया है

चंबा: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चंबा जिला के चंबा विधानसभा क्षेत्र के चौगान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 196 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करने के उपरांत साहो में उप तहसील और जल शक्ति मंडल खोलने, ग्वार्ड, धनोटी, तडोली और भुज्जा में प्राथमिक विद्यालयों का स्तरोन्यन, सार, परेल और छतरडी के प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने, कडेड़, रान और ओड़ा के उच्च विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने, धबड़ें में पशु चिकित्सा औषधालय खोलने, पलहुई, कैला और ककियां में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंगला और जडेरा में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नए बस स्टैंड से चौगान तक 25 करोड़ रुपये की लागत से रोप-वे निर्मित किया जाएगा और इसे स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि चंबा को उड़ान योजना के अन्तर्गत शामिल करने का प्रयास किया जाएगा ताकि चंबा से शिमला और चंडीगढ़ के लिए उड़ानें शुरू की जा सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 123 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास करने के साथ 73 करोड़ रुपये की 22 विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित कर इतिहास रच दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चंबा जिले को आकांक्षी जिले के रूप में चुना गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विकास की गति को तेज करने के लिए केंद्र से सीधे विशेष धनराशि उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी चंबा जिले के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में भारी बर्फबारी के बावजूद राज्य सरकार ने जिले को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य के लिए 800 करोड़ रुपये की विशेष सहायता प्रदान की है और यह केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकारों के कारण संभव हो पाया है।

मुख्यमंत्री ने 73 करोड़ रुपये की 22 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किये, जिसमें 3.26 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित गृह रक्षा विभाग की आठवीं वाहिनी के कार्यालय भवन और ट्रांजिट कैंप, पुलिस विभाग के 2.55 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सी.आई.डी. विंग का कार्यालय एवं आवासीय परिसर, डाइट चम्बा सरू में 4.51 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 100 लड़कियों के छात्रावास, मरेड़ी-सिल्लाघराट सड़क पर 1.17 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित गर्जन ब्लाह पुल, 1.73 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित काण्डू से अप्पर पजोह सड़क, 1.79 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित काण्डू से लोअर पजोह सड़क, 4.79 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित चम्बा-घटरेड़ सड़क के सुधार कार्य, 2.06 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सुल्तानपुर-बाड़ी सड़क के निर्माण कार्य, 3.01 करोड़ रुपये की लागत के किरी लग्गा सड़़क के सुधार कार्य, 2.42 करोड़ रुपये की लागत के साहू से किरी सड़क के सुधार कार्य, 2.03 करोड़ रुपये की लागत से चम्बा से सरू सड़क के उन्नयन कार्य, 1.82 करोड़ रुपये की लागत से चनेड़ से भनोटा सड़क के उन्नयन कार्य, 1.90 करोड़ रुपये की लागत से किरी बांजल सड़क के निर्माण कार्य, 3.15 करोड़ रुपये की लागत से रजेरा-गूड़ा-बोग्गा सड़क के निर्माण कार्य, 1.97 करोड़ रुपये की लागत से कोहलारी से चीलबंगला सड़क के निर्माण कार्य, 2.84 करोड़ रुपये की लागत से सिरना के लिए सम्पर्क सड़क, 3.27 करोड़ रुपये की लागत से दादरी के लिए सम्पर्क सड़क, 15 करोड़ रुपये की लागत से पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज चम्बा में एम.आर.आई. मशीन, 1.27 करोड़ रुपये की लागत से जवाहर लाल नेहरू मैडिकल कालेज में 800 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट, सरोल में 6.79 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जी.एन.एम.नर्सिंग स्कूल के भवन, मरेड़ी में 4.30 करोड़ रुपये की लागत से 33/11 के.वी. सब स्टेशन और पुलिस लाईन चम्बा में 1.78 करोड़ रुपये की लागत से आठ सरकारी आवासों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 123 करोड़ रुपये की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए, जिसमें 7.21 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली कोहलारी से तलाई सड़क के चौड़ीकरण तथा सुधार कार्य, 3.16 करोड़ रुपये की लागत से घूम से जजनला सड़क के निर्माण कार्य, 2.21 करोड़ रुपये की लागत से क्षेत्रीय अस्पताल चम्बा से बलू वाया पक्का टाला सड़क के चौड़ीकरण तथा सुधार कार्य, बलू में 2.18 करोड़ रुपये की लागत से साई नाला पर बैली पुल के निर्माण कार्य, 2.16 करोड़ रुपये की लागत से रजेरा से धुल्लारा सम्पर्क सड़क के सुधार कार्य, 4.80 करोड़ रुपये की लागत से चम्बा-साहो सड़क पर सरोथा नाला पर 40 मीटर लम्बे पुल के निर्माण कार्य, 2.86 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय महाविद्यालय चम्बा के पी.जी. ब्लॉक के निर्माण कार्य, 13.71 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना कैला, जडेरा, पल्हुइन तथा सिल्लाघराट, नाबार्ड के अन्तर्गत 5.77 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत लुड्डू, उटीप, बाट तथा बैली के लिए विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं की वितरण प्रणाली के सुधार कार्य, 72.50 करोड़ रुपये की लागत की रावी/साई नदी से विभिन्न पंचायतों के सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं, 4.74 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुलिस स्टेशन भवन चम्बा, पुलिस लाईन चम्बा में 98 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले श्रेणी-4 के सरकारी आवास तथा 94 लाख रुपये की लागत से होने वाले श्रेणी-2 के सरकारी आवासों का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री का चम्बा पहुंचने पर गरिमापूर्ण स्वागत किया गया।

मुख्यमंत्री ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर उन्होंने हिमाचली थीम सॉंग भी जारी किया।

मुख्यमंत्री ने सनवर गांव के 105 वर्षीय श्री दास के साथ बातचीत की। श्री दास वरिष्ठ नागरिकों को प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए विशेष रूप से अपने गांव से चम्बा आए थे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक बूटा बेटी के नाम योजना के अन्तर्गत एक मॉं को पौधा भी प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पदमश्री ललिता वकील, ब्लैक बेल्ट कराटे विजेता नीलम कुमारी, कबड्डी खिलाड़ी चम्बा ठाकुर और डॉ. निधिकिया को शॉल और हिमाचली टोपी भेंट कर सम्मानित किया।

इसके उपरान्त, आउटसोर्स इम्प्लाइज़ एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री से भेंट की। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

सांसद किशन कपूर ने कहा कि केन्द्र व राज्य की डबल इंजन सरकार द्वारा देश व राज्य में संतुलित विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण केन्द्र व राज्य की डबल इंजन सरकारों द्वारा ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा देश के लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 60 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed