देश भर में जन – जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया : कश्यप

शिमला: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा की देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है । देश भर में जन – जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है ।

उन्होंने कहा की मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण गरीबों को अपना पक्का घर देने का अभियान एक सरकारी योजना ही नहीं , बल्कि यह गांव को , गरीब को विश्वास देने की हमारी प्रतिबद्धता है ।

उन्होंने कहा यह गरीब को गरीबी से बाहर निकालने की पहली सीढी है । जब गरीब को घर मिलता है तो उसके जीवन में एक स्थिरता आती है । इसी सोच के साथ हमारी केंद्र और प्रदेश सरकार , पीएम आवास योजना को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है । 

कश्यप ने कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत कुल 2.52 करोड़ पक्के मकानों का निर्माण पूरा हो चुका है, अब तक 1.95 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता जारी हो चुके है।

इसी प्रकार से प्रत्येक लाभार्थी को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी  अब तक कुल 58 लाख पक्के मकानों का निर्माण पूरा, अब तक 1.18 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता जारी हो चुकी है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed