कुल्लू: मुख्यमंत्री ने आनी विधानसभा क्षेत्र में किए 70 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास

करशाई गाड में पीएचसी व कोटासेरी में खोला जाएगा पशु औषधालय: जय राम ठाकुर

कुल्लू: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि आनी विधानसभा क्षेत्र के रघुपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को नई राहें, नई मंजिलें योजना में शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री आज कुल्लू जिला के आनी विधानसभा क्षेत्र की दूरवर्ती पंचायत करशाई गाड के देहुरी में लगभग 70 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने श्वाड़ में जल शक्ति विभाग के उपमण्डल कार्यालय का उद्घाटन किया। इस कार्यालय के खुलने से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने 69.68 करोड़ रुपये की 13 विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास भी किये। इनमें 6.77 करोड़ रुपयेे की आनी खण्ड के कुंगश तथा कराणा में बागवानी क्षेत्र के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, आनी खण्ड में 1.23 करोड़ रुपये की जल जीवन मिशन के तहत दोहाड़ खड्ड से ग्राम पंचायत फनौटी और करशाई गाड के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना, 1.01 करोड़ रुपये की बहाव सिंचाई योजना सीन रोपा कूहल के कमांद क्षेत्र विकास, जल जीवन मिशन के तहत 5.55 करोड़ रुपये की करशाई गाड और विशलाधार गांवों के लिए जलापूर्ति योजना करसई गाड, बिशलाधार के संवर्द्धन कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत निरमण्ड खण्ड में ग्राम पंचायत चायल, सराहन, नोर तथा रोहाणू गांवों के लिए 5.61 करोड़ रुपये लागत से विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के संवर्द्धन कार्य, ग्राम पंचायत तुनन, पोशणा, थाचवा, जगातखाना, चाटी तथा ब्रो के लिए समेज खड्ड से 9.58 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजना के संवर्द्धन, 1.59 करोड़ रूपये की जलापूर्ति योजना अवेरी के लिए अतिरिक्त स्रोत के दोहन, जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत सरगा में 5.33 करोड़ रूपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना शिल्ला बौना के संवर्द्धन कार्य, आनी खण्ड में जल जीवन मिशन के तहत 14.72 करोड़ रूपये की खुन बांदल, डुगा शिगाण, जाबण नमहोग, बखनाउ, मण्झादेश, चवाई, करशाई गाड, रोपा, शवाड़ तथा बिशलाधार पेयजल योजना, आनी में 6.80 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली सब्जी मण्डी, जलोड़ी जोत में 5.71 करोड़ के नेचर इन्टरप्रिटेशन एवं सर्विस सेन्टर, बागीपुल में नोर से बजीर बावड़ी सड़क पर 4.49 करोड़ रूपये की लागत से कुरपण खड्ड पर बनने वाले 35 मीटर लम्बे डबल लेन पुल, बडिंगचा में 1.29 करोड़ रूपये की लागत से जाओं-ओडीधार सड़क पर कुरपण खड्ड पर निर्मित होने वाले 30.48 मीटर लम्बे पुल के शिलान्यास शामिल हैं।

आनी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल जुलाई माह में निरमण्ड में उन्होंने 234 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किये थे। जय राम ठाकुर ने कहा कि रघुपुर व बाहरी सिराज एक खूबसूरत घाटी है और यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान इस क्षेत्र में अनेक सड़कों का निर्माण किया गया है और आने वाले समय में सैलानियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का सृजन किया जाएगा। 

स्थानीय जनता की मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ने करशाई गाड पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने रोपा से लगोटी तथा कोलथा सड़क निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने, नगाण से छतरी सड़क को मुख्य सड़क परियोजना के तहत निर्मित करने तथा लगोटी स्कूल में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने की भी घोषणा की। उन्होंने रघुपुर घाटी में युवाओं द्वारा कैंपिंग करने के लिए उपायुक्त कुल्लू को अनुमति संबंधी प्रक्रिया पूरी करने को कहा। उन्होंने देहुरी मंदिर सराय के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने जलोड़ी जोत से रोहचला सड़क की वन स्वीकृति मिलने पर इसके लिए धनराशि का प्रावधान करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि जलोड़ी जोत के नीचे सुरंग निर्माण की प्रक्रिया जारी है। 

जय राम ठाकुर ने कहा कि देशभर से कांग्रेस का इतिहास समाप्त हो रहा है। हाल ही के चुनाव में चार राज्यों में भाजपा ने जीत दर्ज करके इस बात को प्रमाणित किया है। उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी और इसके लिए उन्होंने विकास कार्यों और जनकल्याण नीतियों के धरातल पर कार्यान्वयन तथा केंद्र में नरेंद्र मोदी जैसे सशक्त नेतृत्व को आधार बताया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने समर्पित होकर प्रदेश के लोगों की सेवा की है। घर बैठे लाखों वृद्धजनों को पेंशन का प्रावधान किया। प्रदेश के गरीब लोगों के लिए अनेक नई योजनाएं कार्यान्वित की। उन्होंने कहा कि हिम केयर तथा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा जैसी योजनाओं से प्रदेश के लाखों परिवार लाभान्वित हुए हैं। प्रदेश में कोई एक परिवार ऐसा नहीं जिसके घर में गैस का चूल्हा न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग ढाई साल का समय कोरोना महामारी के दौर में गुजर गया लेकिन इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने प्रयास किए कि विकास कार्य अधिक लंबे समय तक अवरुद्ध न हो। उन्होंने कहा कि आज कोरोना के दौर से प्रदेश बाहर निकला है और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है, जिन्होंने देश भर में निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवाकर लोगों को महामारी से सुरक्षित किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज प्रदान करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना। 

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लंगोटी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम सुना। उन्होंने बच्चों व अभिभावकों को प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए टिप्स को जीवन में अपनाने की बात भी कही।

मुख्यमंत्री ने रघुपुर क्षेत्र के आराध्य देव खुड्डी जल महाराज के मंदिर में शीश नवाया और पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा कि खुड्डी जल देवता के प्रति क्षेत्र के लोगों की असीम आस्था है और उन्होंने अपनी समृद्ध देव संस्कृति को संरक्षित रखा है। 

आनी के विधायक किशोरी लाल सागर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आनी विधानसभा क्षेत्र के लिए वर्तमान कार्यकाल के दौरान लगभग 400 करोड़ की परियोजनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि आनी तथा निरमंड को नगर पंचायत का दर्जा प्रदान करके इन क्षेत्रों का तीव्र विकास सुनिश्चित हुआ है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र में 11 नई पंचायतें बनाई हैं। किशोरी लाल सागर ने लगभग 70 करोड की परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शवाड़ में जल शक्ति विभाग का उपमंडल खुलने से क्षेत्र की जनता को बड़ा लाभ मिलेगा। 

स्थानीय विधायक ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र के विकास के लिए अनेक मांगे रखीं। मुख्यमंत्री ने स्कूलों को अपडेट करने तथा स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने को लेकर संबंधित विभागों से रिपोर्ट प्राप्त करने को कहा।

इससे पूर्व, भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

इस अवसर पर महिला मंडलों ने सामूहिक नाटी का भी आयोजन किया गया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed