हिमाचल: “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम में पीएम मोदी ने दिए बच्चों को एग्जाम टिप्स

हिमाचल:  प्रदेश के 2800 स्कूलों में आज प्रधानमंत्री के परिक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम स्कूली बच्चों के लिए प्रेरणादायी, स्फूर्ति देने वाला और उर्जा प्रदान करने का माध्यम है।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मण्डी में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के उपरांत मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कही। 

उन्होंने परीक्षा पे चर्चाके माध्यम से हमारे युवा दोस्तों को आशीर्वाद देने और मार्गदर्शन करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया।

उन्होंने कहा कि आज हमने अपने मंडी दौरे के दौरान बॉयज स्कूल मण्डी में शिक्षकों तथा छात्रों के साथ  प्रधानमंत्री जी के विचारों को सुना। पिछले चार वर्षों से शिक्षा मंत्रालय का स्कूल और साक्षरता विभाग इस अभिनव कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

प्रसन्ता की बात है कि प्रधानमंत्री जी ने हमारी आने वाली पीढ़ियों को ऊर्जा और उत्साह से लबरेज किया है। हमें पूर्ण विश्वास है कि आज का कार्यक्रम हमारे बच्चों के जीवन, उनके बौद्धिक, शारीरिक, मानसिक और शैक्षिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

छोटा शिमला स्कूल के विद्यार्थियों ने राजभवन में देखा परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 

परीक्षा पर चर्चा (पीपीसी) के 5वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ वार्तालाप किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला के लगभग 50 छात्रों ने राजभवन शिमला में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम दूरदर्शन के माध्यम से प्रसारित किया गया और राजभवन शिमला में विद्यार्थियों के लिए इसे देखने की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी।

इसके उपरांत, राज्यपाल के सचिव विवेक भाटिया ने विद्यार्थियों से बातचीत की और उन्हें स्मृति चिन्ह भी भेंट किए।

नाहन के जवाहर नवोदय विद्यालय के 482 विद्यार्थियों ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को नाहन के जवाहर नवोदय विद्यालय के 482 विद्यार्थियों ने स्कूल परिसर में देखा। जिसमें स्कूली बच्चों ने परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त मनोस्थिति व किसी प्रकार का दबाव न लेने, सजहता से परीक्षा देने के प्रधानमंत्री के  प्रेरक सन्देश से अनुभाव प्राप्त किया। प्रधानमंत्री ने ऑनलाईन – ऑफलाईन शिक्षा को बराबर महत्व देने पर बल दिया  उन्होंने कहा कि बच्चों को अपनी ऊर्जा से अवगत होना चाहिए।
       विद्यालय में कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य  सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने की व  उप-प्राचार्या कामना गुप्ता एवं समस्त अध्यापक तथा कर्मचारी वर्ग ने ऑनलाईन माध्यम से भाग लिया। विद्यार्थियों ने नवोदय विद्यालय समिति , केन्द्रीय विद्यालय संगठन व बाल भवन द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन किया । इस प्रदर्शनी में विज्ञान मॉडल, कलाकृतियां, चित्रकारी बहुत ही रचनात्मक ढंग से प्रदर्शित की गई।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed