कुल्लू: कार्निवल की चौथी संध्या में रहेगी खुशबू और दीपक जनदेवा के गीतों की धूम

कुल्लू:  कुल्लू का ढालपुर मैदान तथा अटल सदन कार्निवल की धूम से सराबोर है। दशहरा मैदान में शिल्प मेले में हजारों लोग हाथों की कारीगरी का कमाल बड़ी रूचि के साथ निहारते दिखाई रहे हैं और बहुत से लोग इन उत्पादों को अपने घरों की शोभा बढ़ाने के लिये खरीद भी रहे हैं।

उधर, उपायुक्त आशुतोष ने बताया कि हस्तशिल्प बाजार को तरजीह देने का मकसद एक छत के नीचे लोगों को देश-प्रदेश के विभिन्न भागों के उत्पाद देखने और खरीदारी के लिये उपलब्ध हों और साथ ही स्थानीय दस्तकारों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिये उपयुक्त मंच प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि जिला के हस्तशिल्पों में विशेषकर शॉल और टोपी को जी.आई. टैग प्राप्त है और इसकी पहचान देशभर में है। इसके अलावा अनेक अन्य ऐसे उत्पाद हैं जो दूसरी जगहों पर देखने को कम ही मिलते हैं। इनकी पहचान को वैश्विक बनाने का भी कार्निवल एक प्रयास है।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदर्शनी मैदान में स्थापित किये गये पर्यटन विभाग के स्टॉलों में लोगों को जिला के स्वादिष्ट व्यंजनों को चखने का अच्छा अवसर मिला है। लोग यहां के सिड्डू, मोमो, कचौरी, चिलड़ा जैसे पारम्परिक स्वास्थ्यबर्धक व्यंजनों को पसंद कर रहे हैं। इससे जहां जिला की महिलाओं की आर्थिकी को संबल मिलेगा, वहीं स्थानीय व्यंजनों की देशभर में मशहूरी होगी।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि कार्निवल की आठों सांस्कृतिक संध्याओं में केवल हिमाचल प्रदेश की संस्कृति को उजागर करने के प्रयास किये गए हैं। प्रदेश के अधिकांशस जिलों के लोक सांस्कृतिक दलों के अलावा चुनिंदा स्टार लोक गायकों को मौका प्रदान किया गया है। इससे प्रदेश के अलग-अलग जिलों की सांस्कृतिक विरासत का परस्पर आदान-प्रदान होगा और आपसी सौहार्द्व व भाईचारे की भावना को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि थियेटर को प्रोत्साहित करने के कार्निवल में प्रयास किये गये हैं। विभिन्न जिलों के थियेटर से जुड़े कलाकार सभी संध्याओं में नाटकों का मंचन करेंगे। विलुप्त होती सांस्कृतिक विधाओं जिनमें विशेष तौर पर करियाला अथवा स्वांग के प्रदर्शन को भी स्थान दिया गया है। चंबा का पारम्परिक कुंजडी-मल्हार का गायन भी दर्शकों को सुनने को मिलेगा।

उपायुक्त ने कहा कि कार्निवल की चौथी संध्या यानि 24 मार्च को सोलन थियेटर गु्रप द्वारा नाटक का मंचन, लायूल सुर संगम लाहौल-स्पिति का लोक नृत्य, वाद्ययंत्र वादन कुल्लू, शिमला जिला के मशहूर लोक गायक किशन वर्मा, चम्बा का कुंजडी मल्हार के अलावा स्टार कलाकारों में कुल्लू की खुशबू तथा दीपक जनदेवा लोगों का मनोरंजन करेंगे।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि सांस्कृतिक संध्याओं में अटल सदन खचाखच भरा दिखाई दे रहा है। लोगों खासकर युवाओं में विविध संस्कृति को देखने और इसका आनन्द लेने का खासा उत्साह है। उन्होंने कहा कि आने वाली संध्याओं में कुलदीप शर्मा, रोजी शर्मा, ठाकुर दास राठी, गोपाल शर्मा व रमेश ठाकुर बतौर स्टार कलाकार दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed