ताज़ा समाचार

15वें वित्तायोग से प्राप्त राशि में मनरेगा शेल्फों को पारित कर मनरेगा कार्यों द्वारा आधारभूत ढांचा तैयार करें : डीसी

  • 412 पंचायतों में खेल मैदान व पब्लिक लाईब्रेरी के लिए जगह चिन्हित करने के आदेश

  • आगंनबाड़ियों व स्कूलों में शौचालय के लंबित पड़े कार्यों पर आवश्यक दिशा-निर्देश

शिमला :  15वें वित्तायोग द्वारा प्राप्त राशि में मनरेगा शेल्फों को पारित करें और मनरेगा कार्यों द्वारा आधारभूत ढांचा तैयार करें। यह जानकारी उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बचत भवन में जिला के खण्ड विकास अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक में दी। उन्होंने जिला की 412 पंचायतों में खेल मैदान व पब्लिक लाईब्रेरी के लिए जगह चिन्हित करने के आदेश दिए, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में युवा पीढ़ी को सकारात्मक व रचनात्मक कार्यों के लिए प्रेरित किया जाए और नशे के दुष्प्रभावों से बचाकर उनकी ऊर्जा को राष्ट्र एवं चरित्र निर्माण में लगाया जा सके। उन्होंने खेल मैदानों व लाइब्रेरी निर्माण में जिला प्रशासन की हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त शिमला शिवम प्रताप सिंह ने बैठक का संचालन किया और विभिन्न महत्वपूर्ण गतिविधियों पर जानकारी प्रदान की। बैठक में उप-निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजय भगवती, समस्त खण्ड विकास अधिकारी व ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।
उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत आगंनबाड़ियों व स्कूलों में शौचालय के लंबित पड़े कार्यों पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा ठोस कचरा प्रबंधन ठोस कचरा प्रबंधन पर खण्ड व पंचायत स्तर पर जानकारी व जागरूकता गतिविधियां तेज़ करने पर बल दिया।
उन्होंने वाटर शेड, चैकडेम, मनरेगा में लेबर व सामग्री अनुपात पर गहनता से विचार-विमर्श किया और खण्ड विकास अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित कर लंबित पड़े कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के आदेश दिए, ताकि तकनीकी बारीकियों से आ रहे विलम्ब को दूर किया जा सके।
आदित्य नेगी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन पर विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया और ग्रामीण महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की जानकारी दी तथा जिला प्रशासन द्वारा विपणन सुविधाएं उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा सोशल ऑडीट पर जिला के खण्ड विकास अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की तथा निर्धन व वंचित वर्ग को धरातल पर लाभान्वित करने के प्रयास को दोहराया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed