हिमाचल कैबिनेट: विधायकों का डीए 7500 तक बढ़ा, जयराम सरकार नियुक्त करेगी मीडिया कोऑर्डिनेटर

हिमाचल: प्रदेश कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में चल रही है।  इस बैठक में आज की कुछ अहम फैसले  लिए हैं,इनमें सबसे अहम है दिल्ली में मीडिया कांटेक्ट कोआर्डिनेटर की नियुक्ति।केंद्र व राज्य सरकार के बीच सामंजस्य बिठाने के लिए दिल्ली में मीडिया कोआर्डिनेटर नियुक्त करने का निर्णय लिया है। मीडिया कोऑर्डिनेटर को हर महीने 90 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। मिशन रिपीट को लेकर सरकार ने यह फैसला लिया। कैबिनेट बैठक में विधायकों को 7500 रुपये डीए भी मिलेगा। 

स्लम डवेलर्ज विधेयक के ड्राफ्ट को मंजूरी दी गई है। । सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में रहने वाले झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को बड़ी राहत प्रदान की है। इन लोगों जमीन का मालिकाना हक प्रदान करने की मंजूरी दी गई है। दो बिस्वा भूमि पर मालिकाना हक केवल उन्ही लोगों को दिया जाएगा, जिनके पास 1974 के पहले के कब्जे हैं। ये लोग इस जमीन को आगे किसी को बेच नहीं पाएंगे।

प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू कर दी है। कर्मचारियों को वित्तीय लाभ में किसी प्रकार का व्यवधान न हो, इसके लिए तीन आप्‍शन प्रदान किए हैं। 15 फ़ीसदी के आप्शन  को सरकार पहले लागू कर चुकी है। लेकिन कैबिनेट  की मंजूरी आज ली गई।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed