हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों को देय राशि का चरणबद्ध व नियमित रूप से भुगतान: परिवहन मंत्री

शिमला: परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ने आज यहां बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार कर्मचारी हितैषी है तथा कर्मचारियों के प्रत्येक वर्ग के अधिकारों व हितों की रक्षा के लिए वचनबद्ध है। प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में हिमाचल पथ परिवहन निगम में कार्यरत कर्मचारियों की देय राशि का चरणबद्ध तथा नियमित रूप से भुगतान किया है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम में कार्यरत कर्मचारियों के सभी वर्गों के वेतन, भत्ते इत्यादि तय समय अवधि के दौरान दिये जा रहे हैं। राज्य सरकार हिमाचल पथ परिवहन निगम में वर्षों से चली आ रही घाटे की नीति को समाप्त करने के लिए प्रयासरत है। निगम में पैन्शन भोगियों को भी उनकी मांग तथा अधिकारों के अनुरूप समय-समय पर देय राशि का भुगतान किया जा रहा है।  पैन्शन भोगियों की मांगों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान सरकार ने पिछली सरकार की तुलना में पैन्शनरों की देय राशि का समयबद्ध भुगतान सुनिश्चित किया है।

बिक्रम सिंह ने कहा कि पिछली सरकार ने अपने पाँच वर्षों के कार्यकाल में पैन्शनरों को डी.सी.आर.जी. के रूप में 105.50 करोड़ रुपये की धनराशि की अदायगी की थी, जबकि वर्तमान सरकार मात्र चार वर्षों में ही इस मद पर 116.42 करोड़ रुपये की अदायगी कर चुकी है।

इसी प्रकार पिछली सरकार ने पैन्शनरों को लीव एनकैशमैन्ट के रूप में 70.50 करोड़ रुपये की अदायगी की थी, जबकि वर्तमान सरकार मात्र चार वर्षों में 69.89 करोड़ रुपये की अदायगी कर चुकी है।

चिकित्सा बिलों के एवज़ में पिछली सरकार ने पैन्शनरों को 7.53 करोड़ रुपये की अदायगी की, जबकि वर्तमान सरकार इस पर 12.23 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च कर चुकी है।

पैन्शन व कम्युटेशन की मद पर पिछली सरकार ने पैन्शनरों को 408.87 करोड़ रुपये प्रदान किए, जबकि वर्तमान सरकार अब तक 620.04 करोड़ रुपये की अदायगी कर चुकी है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल में पैन्शनरों को कुल 592.40 करोड़ रुपये की अदायगी की थी, जबकि वर्तमान सरकार मात्र चार वर्षों में ही 818.58 करोड़ रुपये की अदायगी कर चुकी है। इसके अलावा पिछली सरकार के कार्यकाल में पैन्शन के 278 मामले लम्बित थे, जबकि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में मात्र तीन मामले लम्बित हैं। इसी प्रकार 31 दिसंबर, 2017 तक पैन्शन के लम्बित मामलों में 12.04 करोड़ रुपये की अदायगी लम्बित थी, जबकि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 31 जनवरी, 2022 तक मात्र 16 लाख रुपये की अदायगी लम्बित है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम के 177 पैन्शनरों के पक्ष में माह मई, 2021 से 31 दिसंबर, 2021 तक मात्र सात महीनों की अवधि में पैन्शन व कम्युटेशन के रूप में 10.03 करोड़ रुपये प्रदान किए जा चुके हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed