ढालपुर मैदान में धूमधाम से मनाया जाएगा ‘कुल्लू कार्निवाल’

मुख्यमंत्री 21 मार्च को करेंगे 10 दिवसीय कार्निवाल का शुभारंभ

कुल्लू:  कुल्लू के उद्यमियों, व्यापारियों, दस्तकारों, शिल्पकारों व पर्यटन व्यवसायियों के लिये यह राहत भरी खबर है कि ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में पहली बार ‘कुल्लू कार्निवाल’ का आयोजन किया जा रहा है। कार्निवाल की पहल उपायुक्त आशुतोष गर्ग की दूरगामी सोच की उपज है। उपायुक्त 10 दिनों तक चलने वाले कार्निवाल की तैयारियों को लेकर तीन बार अधिकारियों व हितधारकों के साथ बैठकें कर चुके हैं। कार्निवाल को बड़ा स्वरूप प्रदान करने तथा इसका सफल आयोजन करने के लिये उपायुक्त अधिक से अधिक गतिविधियों को कार्निवाल से जोड़ने की एक व्यापक योजना तैयार कर रहे हैं।

कार्निवाल के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए आशुतोष गर्ग ने कहा कि कार्निवाल का आयोजन आगामी 21 मार्च से 30 मार्च तक किया जाएगा। 10 दिनों तक चलने वाले कार्निवाल का शुभारंभ 21 मार्च को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर करेंगे। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, जिला के विधायकगण भी इस मौके पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री कार्निवाल के उद्घाटन के उपरांत जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि ढालपुर मैदान में बहुत बड़ा क्रॉफ्ट बाजार सजेगा। इसके लिये 100 से अधिक स्टॉलों का निर्माण किया जाएगा। इसमें देश के विभिन्न भागों सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों के हथकरघा व हस्तशिल्पों के प्रदर्शन व बिक्री के लिये एक उपयुक्त मंच प्रदान किया जाएगा। हस्त कला क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न राज्यों की नेशनल स्तर की विजेता संस्थाओं को भी आमन्त्रित किया जाएगा। क्राफ्ट बाजार में देश के अन्य राज्यों के राष्ट्रीय स्तर के नामी हस्त शिल्पों के स्टॉल लगाने के साथ जिला के सभी विकास खंडों से चयनित 25 स्वयं सहायता समूहों को भी स्थानीय तौर पर तैयार उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए आमन्त्रित किया जाएगा।

आशुतोष गर्ग ने जानकारी दी कि क्रॉफ्ट बाजार व फैशन शो का आयोजन भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अंतर्गत विकास आयुक्त हस्तशिल्प से जिला सांस्कृतिक परिषद के लिये प्राप्त अनुदान व सहयोग से किया जा रहा है।

फैशन-शो होगा प्रथम संध्या का मुख्य आकर्षण

कार्निवाल की पहली संध्या को फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। इसके लिये राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न राज्यों के परिधानों को प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदेश व जिला के परिधानों को भी विशेष तौर पर प्रोत्साहित किया जाएगा। 9 मार्च को कुल्लू के अटल सदन में दोपहर एक बजे स्थानीय मॉडलज के चयन के लिये ऑडिशन होंगे। चयनित मॉडल को विजेता मॉडल को 10 हजार का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिये जिला भाषा अधिकारी कुल्लू से मोबाईल नम्बर 94185-26170 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

लोक नृत्य दलों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां करेंगी दर्शकों का मनोरंजन

कार्निवाल के दौरान विभिन्न जिलों के लोक सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुतियां होंगी जिससे दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होगा। उपायुक्त ने जिला भाषा अधिकारी को प्रदेश के विभिन्न जिलों के श्रेष्ठ सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित करने को कहा है। प्रथम संध्या के दौरान 21 मार्च को कुल्लू सहित चार सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुतियां होंगी। कार्निवाल के दौरान भाषा एवं संस्कृति विभाग के माध्यम से अटल सदन में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न लोक नृत्य, लोक गीत तथा लोक संगीत प्रस्तुतियां कार्निवाल की संध्याओं को चार चांद लगाएंगी। कला तथा साहित्य प्रेमियों के लिए पहाड़ी कवि मुशायरा का आयोजन भी किया जाएगा।

फूड कोर्ट में उपलब्ध होंगे जिला के स्वादिष्ट व्यंजन

आशुतोष गर्ग ने कहा कि कार्निवाल के दौरान ढालपुर मैदान में 25 फूड कोर्ट भी स्थापित किए जाएंगे जिसमें लोग स्थानीय तौर पर तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। इसके लिये उन्होंने जिला पर्यटटन विकास अधिकारी को आवश्यक प्रबंध करने को कहा है।

उपायुक्त ने कहा कि कार्निवाल का उद्देश्य जिला की समृद्ध लोक संस्कृति तथा हस्तशिल्प व हथकरघा को प्रोत्साहन प्रदान करने के साथ पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि जिला में हजारों लोग पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हैं और ऐसे में सैलानियों की आमद को बढ़ावा देने के लिये विविध प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करने पर बल दिया गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed