व.मा.पा. ‘छात्रा’ रोहडू को पोर्टमोर स्कूल शिमला की तर्ज पर बनेगा छात्रावास सुविधा सहित आदर्श विद्यालय : सीएम

  • मुख्यमंत्री का लोगों से सड़क निर्माण के लिए भूमि दान करने का आग्रह
  • मेंदली बाईपास सड़क को जोड़ने के लिए समोली के निकट डब्बल-लेन पुल का निर्माण किया जाएगा
  • रोहडू से धमवाड़ी सड़क होगी चौड़ी व पक्की
मुख्यमंत्री का लोगों से सड़क निर्माण के लिए भूमि दान करने का आग्रह

मुख्यमंत्री का लोगों से सड़क निर्माण के लिए भूमि दान करने का आग्रह

शिमला : प्रदेश सरकार राज्य में निर्माणाधीन सड़कों की गुणवता की जांच करेगी और सरकार सड़क सुविधा से वंचित क्षेत्रों को सड़क से जोड़ने के प्रति वचनबद्ध है। मुख्यमंत्री आज बढियारा-टिक्कर-डिसवानी सड़क का भूमि पूजन तथा पब्बर नदी के तटीकरण की आधारशिला रखने के उपरांत बढियारा तथा मेंदली में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने लोगों का आह्वान किया कि वे क्षेत्र के विकास के लिए स्वेच्छा से भूमि दान के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि सड़क के लिए दान की गई भूमि की बदौलत क्षेत्र में विकास के द्वार खुलते हैं और जहां भूमि मालिकों की इच्छा होगी, वहां प्रदेश सरकार पर्याप्त मुआवजा उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने सड़क निर्माण के लिये भूमि के शीघ्र हस्तांतरण का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मेंदली बाईपास सड़क को जोड़ने के लिए समोली के निकट डब्बल-लेन पुल का निर्माण किया जाएगा और रोहडू से धमवाड़ी सड़क को चौड़ा तथा पक्का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जांगला घाटी की सड़कों को भी चौड़ा करके इन्हें पक्का किया जाएगा। शिकडी नदी पर पुल का निर्माण करके बस अड्डे को जोड़ने वाली अन्य समानान्तर सड़क का निर्माण किया जाएगा।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मसली तथा भलोन-केंची का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा क्षेत्र में अन्य स्कूलों के भवनों का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, डोडरा में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को पढाई के लिए अच्छे वातावरण का निर्माण करना चाहते हैं। प्रदेश सरकार ने राज्य में 94 से अधिक महाविद्यालय खोले हैं। उन्होंने कहा कि गत अढाई वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार ने राज्य के दूर-दराज तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 24 नये महाविद्यालय खोले हैं, जिनसे विशेषकर लड़कियां लाभान्वित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ‘छात्रा’ रोहडू को पोर्टमोर स्कूल शिमला की तर्ज पर छात्रावास सुविधा सहित आदर्श विद्यालय बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोहडू में निर्मित हो रही जलविद्युत परियोजना के निर्माण से क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे और इससे आने वाले समय में क्षेत्र में विद्युत की समस्या से भी निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से तैयार होने वाली बिजली पहले रोहडू क्षेत्र के लोगों को दी जाएगी।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि चिड़गांव बाजार में आंद्रा नदी के तटीकरण पर विचार किया जाएगा ताकि यदि कभी बाढ़ आती है तो बाजार को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि चिढगांव में बस अड्डे के निर्माण के लिए 50 लाख रूपये की राशि जारी की गई है। इसके निर्माण को यदि और राशि की आवश्यकता हुई तो वह भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *