सरकार न तो लोगों की स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील, न ही बागवानों के प्रति : राठौर

शिमला: कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश में बागवानी विभाग द्वारा किसानों व बागवानों को प्रतिबंधित कीटनाशक दवाओं के उपयोग के सुझाव पर हैरानी व्यक्त करते हुए कहा है कि सरकार न तो लोगों की स्वास्थ्य के प्रति ही संवेदनशील है और न ही बागवानों के प्रति। उन्होंने कहा है कि प्रतिबंधित कीट नाशकों के प्रयोग की बागवानी विभाग की सिफारिश पर्यावरण के साथ साथ लोगों के स्वास्थ्य के साथ एक बड़ा खिलवाड़ है,जो किसी को भी जानलेवा साबित हो सकती है।
राठौर ने प्रतिबंधित कीटनाशक दवाओं के प्रयोग की सिफारिश के लिये जिम्मेवार की जवाबदेही की मांग करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार के प्रतिबंधित कीटनाशकों के बाबजूद प्रदेश में इन्हें इस्तेमाल की सूची में रखने का फैंसला हैरानी भरा है।उन्होंने इस पूरे मामलें की जांच करवाने की मांग की है।
राठौर ने कहा है जबकि देश सहित पूरे विश्व मे बागवानी विभाग द्वारा अनुमोदित किए गए यह कीटनाशक प्रतिबंधित है तो बाबजूद इसके प्रदेश में इसके उपयोग की कैसे छूट मिल सकती है।उन्होंने कहा है कि यह बहुत ही गम्भीर मामला है जो लोगों के स्वास्थ्य और जीवन से सीधा खिलवाड़ है जो कभी सहन नहीं किया जा सकता।
राठौर ने कहा है कि किसानों बागवानों को उच्च गुणवत्ता वाले कीटनाशक उपलब्ध करवाए जाने चाहिए जो लोगों के स्वास्थ्य पर कोई भी विपरीत प्रभाव न डालते हो।उन्होंने कहा कि कीटनाशक हो या कोई भी दवा जिसका उपयोग मानव या किसी भी जीव से है उसकी गुणवत्ता से कोई समझौता नही किया जाना चाहिए।उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले ही नकली दवाओं का प्रचलन जोर पकड़े हुए है इस पर भी अंकुश लगाने और ऐसी निर्माण कंपनियों पर कठोर कार्यवाही करने की आवश्यकता है जो सरकार द्वारा किसी भी स्तर पर नहीं हो रही है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed