हिमाचल: गणतंत्र दिवस पर हिम ऊर्जा बनाएगा बड़ा भंगाल में सौर ऊर्जा से रोशन किये जा रहे घरों की झांकी : रूपाली ठाकुर सीईओ हिम ऊर्जा

इस बार गणतंत्र दिवस की विकासात्मक झाकियों में हिम ऊर्जा द्वारा स्थापित किये जा रहे 250-250 वाट के सोलर पावर प्लांट स्थापित किये जा रहे हैं जिन्हें दर्शाया जाएगा

हिमाचल: प्रदेश सरकार हिम ऊर्जा के माध्यम से दूरदराज के दुर्गम क्षेत्रों  में रहने वाले लोगों के घरों तक सौर ऊर्जा से रोशनी पहुंचा रही है। इस बार गणतंत्र दिवस की विकासात्मक झाकियों में हिम ऊर्जा द्वारा बड़ा भंगाल में 250-250 वाट के सोलर पावर प्लांट स्थापित किये जा रहे हैं जिन्हें दर्शाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में हिम ऊर्जा की ओर से बड़ा भंगाल में सौर ऊर्जा से रोशन किये जा रहे घरों की झांकी दिखाई जाएगी। हेलीकॉप्टर के माध्यम से दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए सौर ऊर्जा के पैनल पहुंचाए गये हैं।

रूपाली ठाकुर सीईओ हिम ऊर्जा

  हिम ऊर्जा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रूपाली ठाकुर ने जानकारी देते बताया कि राज्य सरकार दूरदराज क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए वचनबद्ध है। ऐसे क्षेत्र जहां बिजली की आपूर्ति संभव नहीं है, वहां प्रदेश सरकार सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचाने में प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सरकार हिम ऊर्जा के माध्यम से कठिन और दूरदराज क्षेत्रों में सौर ऊर्जा से उनके घरों तक रोशनी पहुंचा रही है। इस बार गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली विकासात्मक झाकियों में हिम ऊर्जा  द्वारा बड़ा भंगाल के प्रत्येक घरों में 250-250 वाट के ऑफ ग्रिड पावर प्लांट को मुख्य रूप से दर्शाया जा रहा है।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पांगी उपमंडल के सभी 2162 बीपीएल परिवारों के लिए 250-250 वॉट के (प्रत्येक) घराें में ऑफ ग्रिड सोलर पावर प्लांट नि:शुल्क प्रदान किए गए हैं।
इसी तरह कांगड़ा जिले के बड़ा भंगाल क्षेत्र के सभी 168 घरों में ऑफ ग्रिड पावर प्लांट भी नि:शुल्क स्थापित किए जा रहे हैं। हिम ऊर्जा द्वारा हाल ही में स्थापित करेरी जल विद्युत परियोजना 4.8o मेगावाट क्षमता जोकि रामपुर के समीप है, उसे भी झांकी में दिखाया जाएगा। इसके अतिरिक्त झांकी में पीएम कुसुम (प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान) (गटक-क) के अंतर्गत लोगों द्वारा बंजर भूमि पर 250 किलोवाट से 1 मेगावाट तक ग्रिड कनेक्टिड सोलर पावर प्रोजेक्ट स्थापित किए जा रहे जिन्हें विशेष रूप से दर्शाया जाएगा।
 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed