राज्यपाल ने आईजीएमसी में शुरू किया स्वच्छता अभियान

शिमला: राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत शिमला के इन्दिरा गांधी मेडिकल कॉलेज परिसर (आईजीएमसी) में आयोजित सफाई अभियान में भाग लिया।

प्रदेश के राज्यपाल का कार्यभार संभालने के पश्चात्, आचार्य देवव्रत ने प्रदेश में व्यापक स्वच्छता अभियान को चलाने पर विशेष बल दिया था। इसी के अन्तर्गत, उन्होंने आईजीएमसी और केंसर असपताल में राजभवन के अधिकरियों व कर्मचारियों के साथ सफाई अभियान आरंभ किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि वह भविष्य में भी प्रदेश में आयोजित होने वाले सफाई अभियानों में भाग लेंगे जिससे लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके। प्रदेश के पर्यावरण को संरक्षित करने की आवश्यकता है और यह तभी संभव हो सकता है जब समाज के सभी वर्ग इस कार्य में शामिल हों। उन्होंने कहा कि लाखों की संख्या में पर्यटक हर वर्ष प्रदेश भ्रमण पर आते हैं। शहरों एवं कस्बों में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सभी पर्यटक स्थल के साथ-साथ अन्य स्थलों को साफ सुथरा करने की आवश्यकता है।

राज्यपाल ने अस्पताल के सभी वार्डों का दौरा कर रोगियों का कुशलक्षेम पूछा और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को परिसर में स्वच्छ वातावरण के लिए विशेष तौर पर सफाई का ध्यान रखने ओर रोगियों को पोषक आहार उपलब्ध करवाने के आदेश दिए। उन्होंने शिमला के उपायुक्त तथा लोक निर्णाम विभाग के अधिकारियों को अस्पताल परिसर के इर्द-गिर्द पार्क विकसित कर रोगियों के साथ आए लोगों को बैठने के लिए बैंच सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होेंने अस्पताल प्रशासन को केंसर अस्पताल के नजदीक जन औषधीय केंद्र आरम्भ करने को कहा ताकि दवाइयों के लिए दूर न जाना पडे़।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *