पहचान पत्र के होने पर ही विद्यार्थी बसों में कर पाएंगे मुफ्त सफर

हिमाचल: स्कूलों में लगेगी बच्चों कोवैक्सीन..

हिमाचल: 15 से 18 साल तक की उम्र के बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी से आरंभ होगा। टीकाकरण के लिए बच्चों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना  होगा। इंटरनेट की सुविधा के अभाव में बच्चे अथवा अभिभावक मौके पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं। उक्त आयु वर्ग के बच्चा का कोविड 19 टीकाकरण अभियान प्रदेश में भी शुरू होने जा रहा है। लेकिन हिमाचल के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां पहली व तीन जनवरी से शुरू हो रही है। ऐसे में टीकाकरण अभियान को शुरू करने और सफल बनाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विशेष योजना तैयार की गई है।

इस योजना के तहत सभी उच्च शिक्षा उप निदेशकों को अपने संबंधित जिला स्वास्थ्य प्राधिकारियों के साथ तत्काल समन्वय स्थापित कर एक्शन प्लान तैयार करने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही अपने जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों के प्रमुखों को टीकाकरण अभियान को लेकर आवश्यक निर्देश जारी करने के आदेश भी जारी किए गए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी पात्र बच्चों को पास के टीकाकरण केंद्रों में टीका लगाया जा सके।

विभाग का कहना है कि सीएमओ जिला द्वारा जारी टीकाकरण कार्यक्रम के अनुसार यदि आवश्यक हो तो 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के छात्रों को भी छुट्टियों के दौरान टीकाकरण के लिए स्कूलों में बुलाया जा सकता है। जिसकी व्यवस्था भी संबंधित उच्च शिक्षा उप निदेशकों को करनी होगी।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने बताया कि प्रदेश में तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू होना है। स्कूलों में शीतकालीन अवकाश होने के चलते योजना के तहत कार्य होगा, जिसके लिए सभी उच्च शिक्षा उप निदेशकों को जरूरी आदेश जार कर दिए गए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *