हिमाचल: प्रदेश में ओमिक्रॉन का पहला मामला, कनाडा से लौटी मण्डी की महिला में ओमिक्रॉन की पुष्टि

हिमाचल: प्रदेश के जिला मण्डी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले प्रदेश में कोरोना संक्रमण के ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आ गया है। मण्डी की एक महिला ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाई गई है। यह महिला कनाडा से मण्डी पहुंची थी व अभी घर में ही आइसोलेट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सोमवार को हिमाचल दौरा है, इस बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट का मामला सामने आने पर पीएमओ ने जानकारी मांगी है।

जानकारी अनुसार महिला की उम्र 45 साल है और वो 3 दिसंबर को कनाडा से मंडी पहुंची थी। महिला को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।  महिला को वैक्सीन की दूसरी डोज 25 अप्रैल 2021 को लगी थी। बता दें कि 18 दिसंबर को महिला के सैंपल दिल्ली भेजे गए थे। 26 दिसंबर को आई रिपोर्ट में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है।

एनसीडीसी (नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल) नई दिल्ली को जीनोम अनुक्रमण के लिए कोविड-19 पॉजिटिव के 7 नमूने भेजे गए थे। कनाडा से मण्डी आई महिला की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। वहीं, अब एनसीडीसी द्वारा ओमिक्रॉन की पुष्टि की गयी है। इसके अलावा महिला की RTPCR रिपोर्ट निगेटिव आ गई हैवहीं, महिला के संपर्क में आए 3 लोगों की भी रिपोर्ट निगेटिव हैं। इसके अलावा 6 अन्य सैंपल के परिणाम प्रतीक्षित हैंहिमाचल का स्वास्थ्य विभाग जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए और सैंपल एनसीडीसी को भेज रहा है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *