बैंकिंग लॉ अमेंडमेंट बिल के विरोध में उतरी प्रदेश कांग्रेस

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से  की प्रदेश में निजी व सरकारी बैंकों में सरकारी जमा राशि पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग

शिमला: कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने केंद्र सरकार द्वारा संसद में प्रस्तावित बैंकिंग लॉज़ अमेंडमेंट बिल 2021के किसी भी प्रस्ताव पर कड़ा एतराज जताते हुए कहा है कि इसका देश की सरकारी बैंकिंग व्यवस्था पर बहुत बुरा कुप्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का प्रस्ताव देश में बैंको के निजीकरण को बढ़वा देते हुए पूंजीपतियों को लाभ देने का एक बड़ा षडयंत्र है।

आज यहां कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए राठौर ने प्रस्तावित बिल पर केंद्र को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि कांग्रेस इसके खिलाफ जनमत खड़ा करेगी।उन्होंने कहा कि कांग्रेस बैकों की यूनाइटेड फॉर्म ऑफ बैंक यूनियन के साथ खड़ी है और उन्हें इसके विरोध में अपना पूरा जन समर्थन देगी।उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में बेको का एक प्रतिनिधिमंडल आज उनसे मिला और उन्होंने इस बिल को लेकर अपनी चिंताओं से उन्हें अवगत करवाया।

राठौर ने कहा कि देश के विकास में इन राष्ट्रीय कृत बैकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।उन्होंने कहा कि  देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्व.इंदिरा गांधी ने 19 जुलाई 1969 को 14 कमर्शियल बैकों का राष्ट्रीयकरण कर इनको सरकार के अधीन किया था।तबसे आजदिन तक यह बैंक देश की अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहें है।उन्होंने कहा कि जब विश्व में मंदी का दौर आया तो भी भारत देश मे इन बैंकों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए देश की अर्थव्यवस्था को डांवाडोल नही होने दिया।उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त पोषित योजनाओं पर भी यही बैंक अपनी उदारता से लोगों को ऋण देते है।

राठौर ने कहा जब देश आजाद हुआ तब देश मे मिश्रित अर्थव्यवस्था के चलते सभी की भागीदारी सुनिश्चित की गई थी।उन्होंने कहा कि  की कांग्रेस ने अपने शासनकाल के 70 सालों में  देश मे जो उपक्रम बनाये आज मोदी एक एक कर उन्हें बेच रहे है।उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार अपनी सोची समझी रणनीति के तहत लाभकारी उपक्रमों को  अपने कुछ पूंजीपतियों को बेच रही है।उन्होंने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार बड़े पूंजीपतियों के ऋण तो माफ  कर रही है पर किसानों और छोटे कारोबारियों को कोई भी राहत नही देती।उन्होंने कहा कि बैको में जमा राशि पर ब्याज दरें कम करना भी लोगों के साथ अन्याय है।

कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से प्रदेश में निजी व सरकारी बैंकों में सरकारी जमा राशि पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है।उन्होंने कहा कि सरकार बताए कि प्रदेश सरकार ने निजी बैको में अपना कितना धन जमा कर रखा है और सरकारी बैंकों में कितना जमा किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार प्रदेश में निजी बेको को बढ़ावा देते हुए सरकारी बेको की घोर उपेक्षा कर रही है।अधिकतर सरकारी लेनदेन निजी बैको से किया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *