हिमाचल: पंचायतों के गठन के लिए मापदण्ड अनुमोदित

खिलाड़ियों की भारी मांग के मद्देनजर रेसलिंग के मुकाबले भी खेल महाकुंभ प्रतियोगितायों में करवाए जाएंगे आयोजित

खेल महाकुंभ में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को भी 8 दिसम्बर तक बढ़ाया गया
ग्रामीण विकास मंत्री एवं खेलमहाकुम्भ संसदीय समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र कंवर के हवाले से खिलाड़ियों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी

हमीरपुर : केंद्रीय सूचना प्रसारण युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में करवाए जा रहे खेलमहाकुंभ-2 की खिलाड़ियों से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। खेल महाकुंभ संसदीय समिति के अध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश सरकार के ग्रामीण विकास पंचायती राज कृषि एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि खिलाड़ियों की भारी मांग के मद्देनजर इस बार रेसलिंग के मुकाबले भी महाकुंभ प्रतियोगिताओं में आयोजित करवाए जाने का निर्णय लिया गया है। यही नहीं खेलमहाकुम्भ प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 8 दिसम्बर तय कर दिया गया है।

रेसलिंग के मुकाबले भिन्न-भिन्न भार वर्ग एवं श्रेणियों में करवाए जाएंगे और यह मुकाबले जिला स्तर पर ही आयोजित होंगे। तो इस प्रकार से एथलेटिक्स के साथ खेल महाकुंभ प्रतियोगिताओं में क्रिकेट वॉलीबॉल बास्केटबॉल कबड्डी और फुटबॉल के साथ रेसलिंग एक और खेल जुड़ गया है। कुल मिलाकर 6 तरह की खेलों के मुकाबले और एथलेटिक्स की प्रतिस्पर्धाएं खेल महाकुंभ में आयोजित होंगी। उन्होंने कहा कि जहां अभी तक पूरे संसदीय क्षेत्र में 1000 से अधिक टीमों की रजिस्ट्रेशन खेल महाकुंभ की प्रतियोगिताओं के लिए हो चुकी है तो वही खिलाड़ियों को और अधिक अवसर देते हुए खेल महाकुंभ में रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि को भी बढ़ाया जा रहा है। अंडर-15 तथा सीनियर आयु वर्ग के तीन तीन भार वर्गों में गर्ल्स और बॉयस के रेसलिंग मुकाबले आयोजित करवाए जाएंगे जिनका विवरण इस प्रकार है। अंडर-15 बॉयज में 41 किलोग्राम, 57 किलोग्राम एवं ओपन श्रेणी, अंडर-15 गर्ल्ज में 39 किलोग्राम, 54 किलोग्राम एवं ओपन, मैन सीनियर में 61 किलोग्राम, 74 किलोग्राम एवं ओपन और वुमैन सीनियर में 53 किलोग्राम, 65 किलोग्राम एवं ओपन श्रेणी के मुकाबले आयोजित करवाये जाएंगे। जिला स्तर पर रेसलिंग के मुकाबलों में प्रथम टीम को 11000 रुपए, द्वित्तीय टीम को 5100 रुपए और तृतीय टीम को 3100 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। संसदीय स्तर पर प्रथम टीम को 31000 रुपए, द्वित्तीय टीम को 21000 रुपए और तृतीय टीम को 11000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

BOX:- रेसलिंग के मुकाबलों में धर्मपुर के खिलाड़ी जिला हमीरपुर में और देहरा व जसवां परागपुर के खिलाड़ी जिला ऊना में आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *