शिमला विधायक सुरेश भारद्वाज भारद्वाज

शहरी विकास मंत्री ने की हिमुडा लैंड पूलिंग नीति की समीक्षा

हिमुडा ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर 156 करोड़ रुपये से 1731 बीघा भूमि खरीदी है और अब अधिक भूमि खरीदने के बजाय, राजस्व जुटाने की दिशा में होगा काम :सुरेश भारद्वाज 

शिमला: शहरी विकास एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज यहां हिमुडा के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्राधिकरण के कार्य और वित्तीय स्थिति में सुधार की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को सभी सम्बन्धित कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास में हिमुडा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और प्रदेश सरकार इसके कार्यों को गति प्रदान के लिए प्रयासरत है।

हिमुडा के अधिकारियों ने उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा के नेतृत्व में शहरी एवं आवास मंत्री को सिफारिशों वाली एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और इस पर गहनता से विचार-विमर्श किया गया। शहरी विकास मंत्री के निर्देशों पर प्राधिकरण की स्थिति में सुधार के तरीके सुझाने के लिए हिमुडा के अधिकारियों की एक समिति बनाई गई थी।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमुडा लैंड पूलिंग नीति अपनाने पर विचार कर रहा है। हिमुडा ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर 156 करोड़ रुपये से 1731 बीघा भूमि खरीदी है और अब अधिक भूमि खरीदने के बजाय, राजस्व जुटाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नीति के अनुसार हिमुडा, इच्छुक निजी भूमि मालिकों की भूमि का अधिग्रहण किए बिना उनकी भूमि को विकसित कर उसका विपणन करेगी।

उन्होंने कहा कि शिमला, सोलन, धर्मशाला जैसे निकटतम प्रसिद्ध स्थानों की ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए हिमुडा द्वारा विभिन्न स्थानों पर काॅलोनियां प्रस्तावित की हैं। उन्होंने अधिकारियों से और अधिक दक्षता के साथ कार्य करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि हिमुडा को विशेष रूप से शिमला से सम्बन्धित विभिन्न कार्य सौंपे गये हैं और इन्हें समयबद्ध पूर्ण करने के लिए एक उचित कार्य प्रणाली विकसित करनी होगी।

उन्होंने कहा कि भविष्य में हिमुडा द्वारा भूमि खरीद के दौरान कुछ अन्य औपचारिकताएं भी पूरी की जाएंगी। हिमुडा राज्य में विभिन्न स्थानों पर अपनी भूमि के बड़े हिस्से को लीज पर देने के लिए उद्योग, बागवानी विभाग से सम्पर्क कर रहा है। उन्होंने हिमुडा को आवंटियों और अन्य हितधारकों को वन स्टाॅप सिस्टम प्रदान करने और इसके लिए एक समर्पित नम्बर और व्हाट्स ऐप नम्बर आरम्भ करने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए।

हिमुडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय वर्मा सहित अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।  

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *