सरकार नहीं ला रही गोल्ड ऐमनेस्टी स्कीम, चल रही खबरें अफवाह : सूत्र

Gold silver price today: गिरावट के साथ बंद हुआ सोने का भाव, चांदी की चमक पड़ी फीकी

Gold-Silver Prices: दिल्ली में बुधवार को सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। बुधवार को सोने की कीमत 402 रुपये की गिरावट के साथ 48,116 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। जबकि पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,518 रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत पर बंद हुआ था।

बुधवार को सोने के साथ चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। चांदी की कीमत 528 रुपये घटकर 65,218 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी की कीमत 65,746 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,857 डॉलर प्रति औंस और चांदी मामूली तेजी के साथ 25.03 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। 

दिवाली के बाद से गोल्ड में है तेजी: मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, दिवाली के बाद से सोने की कीमतों में तेजी जारी है। मोतीलाल ओसवाल की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही सोने की कीमतें 53000 रुपये के लेवल पर जा सकती हैं। तो ऐसे में अगर आप इस लेवल पर सोने खरीदते हैं तो आपको आने वाले दिनों में अच्छा मुनाफा हो सकता है।

इस नंबर के जरिए चेक कर सकते हैं गोल्ड का रेट:-आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा।

चेक करें गोल्ड असली है या नकली:- इसके अलावा अगर आप सोना खरीद रहे हैं तो उसकी शुद्धता को चेक करना भी जरूरी है कि कहीं आप नकली सोना तो नहीं ले रहे हैं। इसके लिए सरकारी ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ‘BIS Care app’ के जरिए गोल्ड की शुद्धता को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *