हिमाचल: आतिशबाजी के चलते कई जगहों पर लगी आग, करोड़ों रुपये का नुकसान

हिमाचल: प्रदेश में दिवाली की रात आतिशबाजी की वजह से करीब 50  जगह आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। इसमें करीब 8.37 करोड़ की संपत्ति को नुकसान हुआ है, जबकि करीब इतनी ही संपत्ति को दमकल विभाग ने राख होने से बचा भी लिया। अग्निशमन विभाग की ओर से जारी आग की घटनाओं की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश भर में तीन लोगों की जान को बचाया गया है। पूरे राज्य में 27 घर और 22 गोशालाएं जल गईं। जिलावार हुई आग की घटनाओं के मिले आंकड़ों के मुताबिक जिला सोलन में दो घर जल गए, जबकि आठ जंगलों में आग की से करीब साढ़े छह लाख का नुकसान हुआ है।

जिला शिमला में 10 घटनाओं में 2.76 लाख, सिरमौर में चार घटनाओं में तीन लाख, बिलासपुर में चार घटनाओं में 1.52 लाख, ऊना में छह घटनाओं में 12.66 लाख, हमीरपुर में तीन घटनाओं में 50 हजार, मंडी की तीन घटनाओं में 2.50 लाख का नुकसान हुआ। कुल्लू में दिवाली की रात को ऊझी घाटी के बशकोला गांव में दो मंजिला मकान जलने से करीब दो लाख, जिला चंबा में तीन आग की घटनाओं में 23 लाख का नुकसान हुआ है। विभागीय रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश भर में हुई 50 आग की घटनाओं में 8.37 करोड़ का नुकसान हुआ। इसके अलावा शिमला में एक और कांगड़ा में दो लोगों की जान को बचाया गया।

उधर, पांवटा साहिब मुख्य बाजार में आतिशबाजी फाइबर रुई गोदाम में गिरने से वहां खड़ी स्कूटी और फाइबर रुई के गट्टे जल गए। दीपावली की आतिशबाजी के दौरान पांवटा क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक लोग झुलस गए। इसमें से एक महिला समेत दो लोगों को गंभीर रूप से घायल होने पर हायर सेंटर रेफर किया गया है। झुलसने वालों में रणजीत सिंह, मेहर, साहिल, विनय, वीएच केशव, सिद्धार्थ कुमार, रुद्र, मलकीत चौधरी, ईशू और भव्य सिंह शामिल हैं।

उधर, शिमला के लोअर बाजार में भी एक घर में आग लग गई। उधर, रामपुर के चूहाबाग में राजकुमार का तीन मंजिला मकान राख हो गया। जिले में एक ढाबा, एक मिठाई की दुकान भी जल गई। हमीरपुर के उपमंडल बड़सर की पाहलू पंचायत के छेक गांव में एक विवाहिता दीया जलाते समय आग से झुलस गई। नवीन कुमार ने बताया कि उसकी पत्नी शिल्पा कुमारी (23) दीया जला रही थी और वहीं पास में पेट्रोल की केन पड़ी थी, जिससे आग लग गई। उसे पहले मेडिकल कॉलेज हमीरपुर लाया गया। वहां से टांडा और टांडा से पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। कांगड़ा जिले में सबसे ज्यादा 11 आग की घटनाओं में 29.22 लाख का नुकसान हुआ है। 2 करोड़ 17 लाख से ज्यादा की संपत्ति को बचाया भी गया है। 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *