टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने वाली पंचायत को मिलेंगे 10 लाख : उपायुक्त डीसी राणा

ज़िला में प्रतिदिन 6800 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित

एसओपी का पालन और मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

स्कूलों में नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी

चंबा: उपायुक्त डीसी राणा ने कहा है कि ज़िला में कोविड टीकाकरण की दूसरे डोज के शत-प्रतिशत लक्ष्य निर्धारित समय से पूर्व हासिल करने में पहला स्थान प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायत को दस लाख रुपये जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली ग्राम पंचायतों को पांच लाख और ढाई लाख की अतिरिक्त विकासात्मक ग्रांट उपलब्ध करवाई जाएगी ।

वे आज जिला में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए एसडीएम और खंड स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में बोल रहे थे ।

बैठक में टीकाकरण अभियान को और गति देने के लिए किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा के दौरान जिला के सभी स्वास्थ्य खंडों में प्रतिदिन टीकाकरण के नए लक्ष्य निर्धारित किए गए ।

डीसी राणा ने बताया कि जिला में प्रतिदिन 6800 लोगों को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।

निर्धारित किए गए लक्ष्यों के अनुसार स्वास्थ्य खंड भरमौर के तहत प्रतिदिन 500, स्वास्थ्य खंड चूड़ी के तहत 1200, स्वास्थ्य खंड किहार के तहत 1300, इसी तरह स्वास्थ्य खंड पांगी में 100, स्वास्थ्य खंड पुखरी के तहत 900 , स्वास्थ्य खंड समोट के तहत1530 जबकि स्वास्थ्य खंड तीसा के तहत 1270 लोगों को प्रतिदिन कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी ।

उपायुक्त ने उपमंडल स्तर पर स्थापित किए गए नियंत्रण कक्ष को पूर्ण प्रभावी तरीके से संचालन को लेकर सभी एसडीएम को कार्रवाई के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि लोगों की दूसरी डोज की समय अवधि पूरी होते ही उन्हें फोन के माध्यम से संदेश पहुंचाना भी सुनिश्चित बनाया जाए ।

उपायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से कोविड नियंत्रण के लिए जारी एसओपी का पालन सुनिश्चित बनाने को कहा । उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी जिला अधिकारी 3 नवंबर को टीकाकरण स्थलों का दौरा कर आवश्यक सुझावों से अवगत करवाएं ।

उपायुक्त ने सभी एसडीएम, एसडीपीओ व थानाध्यक्षों से कोरोना एसओपी का पालन सुनिश्चित बनाने और विशेषकर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से व्यक्तिगत तौर पर स्वास्थ्य खंड किहार और तीसा में टीकाकरण निगरानी व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को कहा।

उपायुक्त ने उपनिदेशक उच्च शिक्षा एवं एलीमेंट्री शिक्षा से सभी स्कूलों में निर्धारित कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित बनाने के लिए तत्काल प्रभाव से नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिए ।

बैठक में सभी एसडीएम और खंड विकास अधिकारियों ने वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया ।

इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार धीमान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कपिल शर्मा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक उपस्थित रहे ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *