शूलिनी ने दी कमला भसीन को श्रद्धांजलि

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की साहित्यिक संस्था बेलेट्रिस्टिक ने नारीवादी कार्यकर्ता, कवि, और सामाजिक कार्यकर्ता कमला भसीन को श्रद्धांजलि दी, जिनका हाल ही में निधन हो गया।

दिन के वक्ता दिल्ली विश्वविद्यालय के एक प्रख्यात शिक्षाविद् डॉ कृष्णन उन्नी थे, जो सुश्री भसीन की कुछ गतिविधियों से जुड़े रहे हैं। डॉ उन्नी की याद उनके साथ झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों, बस्तियों और वंचित सामाजिक समूहों के अन्य आवासों में उनके साथ रहने के दौरान एकत्रित ज्ञान की विभिन्न डली से भरी हुई थी।

कमला भसीन के लिए नारीवाद केवल एक अकादमिक उद्यम नहीं था जो पश्चिमी दुनिया के प्रसिद्ध नामों पर ध्यान केंद्रित करता है, वह वास्तविकता से जुड़ी थी और वास्तविक व्यवहार में विश्वास करती थी, सिद्धांत में नहीं। डॉ उन्नी ने उनकी किताबों, “बॉर्डर्स एंड बाउंड्रीज़,” “लाफ़िंग मैटर्स,” और अन्य लेखों के बारे में बताया, जिसमें वह वर्ग और जाति की बुराइयों के खिलाफ अपनी आवाज़ उठाती हैं।

कमला भसीन को श्रद्धांजलि भावनात्मक रूप में बदल गई जब अंग्रेजी विभाग के संकाय सदस्यों, सम्राट शर्मा और साक्षी सुंदरम ने कमला जी के साथ अपने संक्षिप्त अनुभवों को सुनाया, और नवरीत कौर ने भसीन की कविता “क्योंकि मैं लड़की हूं” के प्रभाव का वर्णन किया। प्रोफेसर तेज नाथ धर, मंजू जैदका, नीरज भसीन और पूर्णिमा बाली भी चर्चा में शामिल हुए, जो राजेश विलियम्स और हेमंत शर्मा की टिप्पणियों के साथ समाप्त हुई ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *