मण्डी: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सराज से बजाया चुनावी बिगुल

सिराज का एक-एक आदमी जयराम बनकर करे काम

अब तो पीएम भी कहते हैं सिराजियों के कंधों पर हिमाचल की जिम्मेदारी

हमने जो काम किया, उसी को विकास कहते हैं: जयराम ठाकुर

मुख्मयंत्री जयराम ठाकुर ने सराज से बजाया चुनावी बिगुल

कांग्रेस पर ली चुटकी, बोले-एक नेता लड़ना नहीं चाहता, दूसरे टिकट के लिए आवेदन नहीं कर रहे

मण्डी: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उपचुनाव के प्रचार का आगाज कर दिया है। आज गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुरने अपने गृह विधानसभा क्षेत्र सिराज में कई जगहों पर जनसभाएं की। प्रदेश में उपचुनावों की घोषणा होने के बाद पहली बार अपने गृह क्षेत्र सिराज पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का स्थानीय जनता ने भव्य स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री चार जगहों पर लोगों से रूबरू हुए और उन्हें संबोधित भी किया।

अचानक तय हुए कार्यक्रम के बीच मुख्यमंत्री को सुनने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। जहां कार्यक्रम शाम को थे, वहां भी लोग उत्साह में सुबह ही पहुंच गए थे। मुख्यमंत्री ने गुरुवार सुबह 10 बजे बागाचनोगी, दोपहर 12 बजे भाटकीधार, दोपहर बाद साढ़े तीन बजे शिलीबागी और साम पांच बजे थुनाग में लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से सीधा संवाद किया और पार्टी कार्यकर्ताओं से चुनाव के लिए कमर कसने को कहा।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस की ओर से कौन होगा, कौन नहीं होगा, कहना उचित नहीं है। वीरभद्र सिंह का हमें भी दुख है। हमें भी बहुत प्यार करते थे। तारीफ करते थे। इसलिए मुझे बहुत चीजों को छोड़कर बस इतना कहना है कि कांग्रेस की ओर से लोग आएंगे, उन्हें कहिए कि मेहरबानी करिए। बहुत अरसे के बाद, लंबे संघर्ष के बाद सराज आगे बढ़ रहा है, उसे आगे बढ़ने दो, इसमें बाधा मत डालो, इसे मत रोको।

‘हमें मौका मिला है, हम इतिहास बनाकर जाएंगे’

उन्होंने कहा, “राजनीति में हमेशा कोई रहेगा, ऐसा संभव नहीं है, लेकिन हमें मौका मिला है तो हम इतिहास बनाकर जाएंगे। हिमाचल में सरकार बदलने की जो परंपरा रही है, हम उसे बदलकर फिर से सरकार रिपीट करेंगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी केंद्र की मोदी सरकार और राज्य सरकार की ओर से किए गए अभूतपूर्व विकास कार्यों के आधार पर चुनाव लड़ेगी और रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिराज समेत पूरे प्रदेश में पिछले साल वर्षों मे रिकॉर्ड विकास कार्य हुए हैं और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता अच्छी तरह से जानती है कि ईमानदार और दूरदृष्टि भरा शासन क्या होता है और चुनावों में किसे जिताना है।

‘नहीं थमने दिया विकास’

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार ने पूरे राज्य के हर क्षेत्र के लोगों की जरूरतों को समझते हुए करोड़ों के विकास कार्य किए हैं और कोरोना जैसी महामारी आने के बावजूद विकास की रफ्तार को थमने नहीं दिया। उन्होंने कहा कि भले ही बंदिशों के कारण उनका जनता के बीच जाना कम हुआ, लेकिन फिर भी वर्चुअल माध्यम से उन्होंने हर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों के लोकार्पण और शिलान्यास किए।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार और राज्य सरकार की नीतियों और योजनाओं से आम लोगों को सीधा लाभ पहुंचा है। कोरोना संकट का मुश्किल दौर आया, तब भी समय रहते जरूरी इंतजाम किए गए ताकि लोगों को समय पर अच्छा इलाज मिले। सबको मुफ्त वैक्सीन दी गई और दूर-दूर के इलाकों तक पहुंचाई गई।

डेढ़ महीने में 23 विधानसभाओं के दौरे

मुख्यमंत्री ने कहा, “अब महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है तो पिछले डेढ़ महीने में मैं 23 विधानसभा क्षेत्रों में गया। इस दौरान कहीं 200 करोड़, कहीं 250 करोड़ तो कहीं 300 करोड़ के विकास कार्यों के उद्घाटन और शिलान्यास हुए। कोई विधानसभा क्षेत्र ऐसा नहीं जहां 100 करोड़ से कम के विकास कार्य हुए हों। इसी को विकास कहा जाता है, इसी को विकास का नजरिया कहा जाता है।”

रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल करेगी भाजपा

उन्होंने जीत का दावा करते हुए कहा, “मंडी लोकसभा सीट हमने 2014 में बड़े मार्जन से जीती, 2019 में भी ऐतिहासिक मार्जन से जीती। अब रामस्वरूप जी के न रहने पर हमें फिर चुनावों में जाना पड़ रहा है। मगर हम फिर इस सीट को रिकॉर्ड मतों के अंदर से जीतेंगे, इसमें कोई शक नहीं है।”

साथ ही उन्होंने कहा कि जुब्बल कोटखाई सीट पर तो बीजेपी के विधायक थे। इन उपचुनावों में बीजेपी जुब्बल के साथ-साथ अर्की और फतेहुपर में भी फतेह हासिल करेगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की जनता ये अच्छी तरह से जानती है कि उन्हें किसे अपने नेता के रूप में चुनना है, वो किसी के बहकावे में आने वाली नहीं है। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार मंडी की जनता हमें उससे भी बड़ी जीत का तोहफा देगी।

उन्होंने कहा कि ये मंडी हमारी थी, हमारी है और हमारी ही रहेगी। इसके अलावा तीन विधानसभा सीटों अर्की, फतेहपुर और जुब्बल कोटखाई में भी भाजपा की जीत को सुनिश्चित बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार में बहुत विकास हुआ है। केंद्र से किसी तरह की कमी हिमाचल को नहीं आने दी गई है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी का जो भी प्रत्याशी तय होगा उसके लिए सभी लोग एकजुट होकर कार्य करेंगे। उन्होंने कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए कहा कि विपक्षी खेमे की हालत तो ऐसी है कि वहां पहले उनका नेता ही तय नहीं हो रहा। प्रत्याशी कहां से तय होंगे। उन्होंने कहा कि मंडी सीट पर कांग्रेस हार मान चुकी है। इनके नेता अपने प्रत्याशी के लिए एक-दूसरे का नाम आगे कर रहे हैं।

‘सिराज का एक-एक आदमी जयराम बनकर करे काम’

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सिराज के एक-एक आदमी को जयराम बनकर काम करना होगा। मैं आप लोगों को ये जिम्मेदारी सौंप कर निश्चिंत होकर जा रहा हूं, अब आप लोगों को इसे संभालना होगा। मुख्यमंत्री ने सिराज की जनता से कहा, “सिर्फ जीत नहीं शानदार जीत चाहिए।”

अब तो पीएम भी कहते हैं सिराजियों के कंधों पर प्रदेश की जिम्मेदारी

उन्होंने कहा प्रदेश सरकार चार साल का कार्यकाल पूरा करने वाली है और आज तक कोई भी हम पर उंगली नहीं उठा पाया। लोग पहले सिराज को पिछड़ा हुआ मानते थे, लेकिन आज देश के प्रधानमंत्री बोल रहे हैं कि हिमाचल प्रदेश की जिम्मेदारी सराजियों के कंधे पर है।

हमारी तो वीरभद्र भी करते थे तारीफ

जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी लोकसभा से कई सांसद रहे। वीरभद्र भी रहे, महेश्वर भी रहे और प्रतिभा सिंह भी, लेकिन मंडी में आज दिन तक 4 लाख से ज्यादा के मार्जन से कोई नहीं जीत पाया। रामस्वरूप शर्मा पांच लाख से ज्यादा के मार्जन से विजयी रहे।

उन्होंने कहा कि यहां तक कि वीरभद्र जी भी हमारी तारीफ करते थे। साथ ही साथ उन्होंने कांग्रेस कार्यकाल में तत्कालीन सीएम के सिराज दौरे का किस्सा भी सुनाया। जयराम ठाकुर ने कहा कि आपके पास कांग्रेस के लोग आएंगे, लेकिन उन्हें कहें अब रहने दो।

एक अक्तूबर को मुख्यमंत्री सुबह 10 बजे बगस्याड़ में सिराज मंडल की एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में वे कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर चुनावी रणनीति बनाएंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5  +  1  =