“किसानों की आय बढ़ाने के लिए कुशल पादप स्वास्थ्य प्रबंधन” पर कार्यशाला

पौधों की बीमारियों से होने वाले नुकसान के प्रबंधन के लिए विभिन्न तरीकों पर की गई चर्चा

सोलन: एमएस स्वामीनाथन स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर, शूलिनी यूनिवर्सिटी द्वारा वर्चुअल मोड में “किसानों की आय बढ़ाने के लिए कुशल पादप स्वास्थ्य प्रबंधन” पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जहां भारत सरकार, आईसीएआर और कीटनाशक उद्योग के वक्ताओं ने इस विषय पर अपने विचार साझा किए।

पौधों की बीमारियों से होने वाले नुकसान के प्रबंधन के लिए विभिन्न तरीकों पर चर्चा की गई। कार्यशाला का उद्घाटन कुलपति पी.के. खोसला ने किया। उन्होंने पादप स्वास्थ्य प्रबंधन की नवीनतम तकनीकों के उपयोग पर प्रभाव डाला, ताकि पर्यावरण और भोजन कीटनाशक मुक्त हो और लोगों के लिए उपलब्ध गुणवत्तापूर्ण भोजन की मात्रा बढ़े।

डॉ. पी.के. चक्रवर्ती, सदस्य (पौध विज्ञान) एएसआरबी

डॉ. पी.के. चक्रवर्ती, सदस्य (पौध विज्ञान) एएसआरबी और समारोह के सम्मानित अतिथि ने इस बात पर जोर दिया कि पौधों की बीमारियों की रोकथाम से महत्वपूर्ण कीटों से नुकसान होता है, जिसमें से अतिरिक्त 60-65 मिलियन टन अनाज सुनिश्चित किया जा सकता है, जो 2050 तक 30 करोड़ की आबादी को खिलाने के लिए पर्याप्त है। डॉ. रश्मि अग्रवाल, संयुक्त निदेशक अनुसंधान और डीन आईएआरआई ने विरोध के तंत्र को समझने में एक नए दृष्टिकोण का आह्वान किया।

डॉ. सेलिया चलम, प्रमुख पादप संगरोध, एनबीपीजीआर, ने संगरोध प्रक्रिया का विस्तृत विवरण दिया और स्थायी कृषि के लिए बाहरी खतरे को रोकने के लिए सीमापार कीटों और बीमारियों के खिलाफ जैव सुरक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया।

डॉ. वाईपी शर्मा, पूर्व प्रोफ़ेसर एमेरिटस आईसीएआर ने एकीकृत कीट प्रबंधन के एक घटक के रूप में माइकोराइजा की भूमिका पर प्रकाश डाला।

डॉ. आशुतोष भइक, अध्यक्ष, एफआरएसी और जोनल बायोलॉजी लीडर, कोर्टेवा, भारत ने मानव और पर्यावरणीय जैव सुरक्षा के बारे में बढ़ती चिंताओं और जागरूकता के मद्देनजर, पादप स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए नए रसायन विज्ञान में प्रगति के बारे में जानकारी दी। पादप स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए नियोजित नवीन तंत्रों में बायोरेशनल और नए रसायन शामिल हैं जो रोगाणुरोधी पौधों और माइक्रोबियल उत्पादों की संरचना से प्राप्त होते हैं।

डॉ. एस के गुप्ता, प्रोफेसर प्लांट पैथोलॉजी, एमएस स्वामीनाथन स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *