राष्ट्रपति का शिमला दौरा: राष्ट्रपति की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

शिमला: हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के 50 वर्ष पूर्ण होने पर विधानसभा का विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। विशेष सत्र के लिए 93 पूर्व और वर्तमान विधायक आमंत्रित किए गए हैं। राष्ट्रपति 16 से 19 सितंबर तक शिमला प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वह शिमला के सिसिल होटल में ठहरेंगे। विधानसभा के इस विशेष सत्र में शामिल होने वाले सभी वर्तमान विधायकों एवं पूर्व विधायकों को आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना भी अनिवार्य किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नजदीक रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के आरटी पीसीआर टेस्ट राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ में होंगे। विधानसभा सचिव यशपाल सहित विधानसभा के 15 अधिकारियों व कर्मचारियों का आरटी पीसीआर टेस्ट होगा। इसके अलावा पर्यटन विकास निगम के कर्मियों, सामान्य प्रशासन विभाग और पुलिस कर्मियों का परीक्षण भी होगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। राष्ट्रपति की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जानकारी अनुसार हरियाणा से जैमर गाड़ियां भी लाई गई हैं। प्रदेश सरकार ने अपनी जैमर गाड़ियों को भी राष्ट्रपति की सुरक्षा में लगाया है।

राष्ट्रपति के शिमला दौरे के मद्देनजर कैनेडी चौक से बालूगंज सड़क, वाया चौड़ा मैदान पर आम वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दी गई है। ऐसे में वाहन चालकों को आवाजाही के लिए अब वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करना होगा। राष्ट्रपति के चौड़ा मैदान स्थित सिसिल होटल में ठहरने के चलते सुरक्षा के मद्देनजर इस सड़क को आम वाहनों के लिए बन्द रखा जाएगा।

डीसी शिमला आदित्य नेगी ने इस सम्बंध में अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के मुताबिक इस क्षेत्र के लोगों को प्रमाण पत्र के साथ वाहन ले जाने की अनुमति रहेगी। आपात सेवाओं में लगे वाहनों और राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर संचालित वाहनों को आवाजाही में छूट रहेगी। राष्ट्रपति का हैलीकॉप्टर अनाडेल में उतरेगा। राष्ट्रपति का काफिला अनाडेल से सीधा सिसिल होटल जाएगा।

राष्ट्रपति के काफिले में 2 दर्जन से अधिक गाड़ियां तैनात रहेंगी। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर आईजीएमसी में भी अलर्ट कर दिया गया है। आईजीएमसी में दो वीआईपी रूम, 7 यूनिट ब्लड और 12 डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है जो आपातकाल के समय अपनी ड्यूटी देगी। सेना, पुलिस, सीआईडी के जवानों सहित 1500 के करीब जवानों को राष्ट्रपति के सुरक्षा घेरे में तैनात किया गया है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *