हिंदी दिवस 2021: क्यों मनाया जाता है हिन्दी दिवस, जानें इस दिन की खास बातें और महत्व के बारे में

हिंदी दिवस 2021: भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है हिन्दी। हमारे मन में ज्यादातर कोई भी विचार आते हैं तो वह सबसे पहले हिन्दी में ही आते हैं इसलिए इसे मन की भाषा भी बोला जाता है। हिन्दी भाषा बोलने वाले लोगों के लिए 14 सितंबर बहुत खास है क्योंकि इस दिन को हिन्दी दिवसके रूप में मनाया जाता है। इस दिन सभी स्कूल, कॉलेज आदि में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

अंग्रेजों के भारत छोड़ने के बाद देश में सबसे बड़ा सवाल यह था कि किस भाषा को देश की भाषा की उपाधि दी जाए क्योंकि इस देश में कई रीजनल भाषा बोली जाती है। इस बात का ध्यान रखते हुए भारत में 14 सितंबर 1949 को हिन्दी को राजभाषा का दर्जा दिया गया। इस दिन से इस खास दिन को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस खास दिन हिन्दी भाषा के जन्म और इतिहास को याद किया जाता है. इसके साथ ही हम आपको इस साल के इतिहास के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं इस बारे में :- 

हिन्दी दिवस का इतिहास: आपको बता दें कि 1947 में देश की आजादी के बाद देश में संविधान बनाने के लिए गठित की गई संविधान सभा के सभा के सामने राष्ट्रभाषा का सवाल उठा। इसके बाद सभी क्षेत्रीय लोगों की भावना का ध्यान रखते हुए हिन्दी के साथ इंग्लिश को भारत की आधिकारिक भाषा चुना गया. इसके बाद साल 1949  के 14 सितंबर को इसे राजभाषा घोषित कर दिया गया। इसके बाद राष्ट्रभाषा प्रचार समिति की सिफारिश पर साल 1953 से इस दिन को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दें कि पूरी दुनिया में 10 जनवरी विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन का है खास महत्व: 14 सितंबर को सभी स्कूल और कॉलेजों में हिन्दी दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन सभी जगह साहित्यिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और इस दिन के ऐतिहासिक महत्व को समझा जाता है। बता दें कि इस खास दिन पर हमारे देश के राष्ट्रपति उन लोगों का सम्मान करते हैं जिन्होंने हिन्दी भाषा में अच्छा काम किया हो।

आपको बता दें कि हिन्दी दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है। दुनिया में अंग्रेजी, स्पेनिश और मंदारिन के बाद हिंदी सबसे अधिक बोली जाती है। आपको बता दें कि विश्व हिंदी दिवस को पूरी दुनिया में मनाया जाता है जबकि हिन्दी दिवस को भारत में विशेष रूप से मनाया जाता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *