शूलिनी विवि में कोविड प्रेरित साहित्य पर अंतरराष्ट्रीय पैनल की बैठक

सोलन : अंग्रेजी विभाग शूलिनी विश्वविद्यालय के साहित्यिक समाज, बेलेट्रिस्टिक ने कोविड-प्रेरित साहित्य पर एक अंतर्राष्ट्रीय पैनल चर्चा का आयोजन किया। सत्र “कोविड का मेटामोर्फोसिस” नामक एक ई-पुस्तक पर केंद्रित था, जिसे पिछले साल विभाग द्वारा लॉन्च किया गया था। पुस्तक का संकलन और संपादन शूलिनी विश्वविद्यालय की प्रो. मंजू जैदका और गोवा कैंपस के बिट्स पिलानी के डॉ. नीलक दत्ता ने किया है। यह ई-बुक चल रहे कोरोना महामारी द्वारा लाए गए मानव जीवन में कायापलट से संबंधित असामान्य, मोहक और सच्ची जीवन की कहानियों का एक संग्रह है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों के कई लेखकों ने इस संग्रह में कहानियों का योगदान दिया था। इसके प्रकाशन के एक वर्ष को चिह्नित करने के लिए, योगदानकर्ता पिछले एक वर्ष में अपने अनुभवों के बारे में बात करने के लिए आगे आए। सत्र की शुरुआत संपादकों के अवलोकन के साथ हुई कि पुस्तक व्यापक विषय – महामारी द्वारा एक साथ बंधी हुई है। ब्राजील के पेड्रो पन्होका ने बताया कि कैसे उन्होंने अब जीवन के साधारण सुखों को संजोना सीख लिया है।
बेलग्रेड के अलेक्जेंडर, मानव विज्ञान के एक प्रोफेसर, जो तर्कसंगतता का अध्ययन करते हैं, ने अपनी विशेषज्ञता की बेरुखी को ऐसे समय में महसूस किया जो पूरी तरह से तर्कहीन हैं। वाशिंगटन डीसी के एरिक चिनजे के लिए, कोविड की अवधि स्वयं की पुन: खोज का समय रहा है। दिल्ली के प्रोफेसर मालाश्री लाल भी चर्चा में शामिल हुए जो साहित्यिक समाज में एक जाना-पहचाना नाम हैं।
नीलक दत्ता ने बताया कि महामारी ने हमें कुछ मायनों में कमजोर बना दिया है, लेकिन इसने हमें साथी इंसानों के प्रति मजबूत और सहानुभूतिपूर्ण भी बना दिया है। मालाश्री लाल ने डिजिटल मीडिया के साथ व्यापक थकावट पर टिप्पणी की जो अब हर कोई अनुभव करता है। लोग साइबर मीटिंग्स को नापसंद करने लगे हैं क्योंकि वे अब व्यक्तिगत रूप से बोलना पसंद करते हैं। हालाँकि, प्रो. मंजू जैदका ने कहा, डिजिटल माध्यम ने भी एक महान उद्देश्य की पूर्ति की है, इस अर्थ में कि इसने हमें प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के नए तरीके सिखाए हैं, और शिक्षा के क्षेत्र को हमेशा के लिए बदल दिया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *