ऊना : पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में 4686 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत

हिमाचल: प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव का शेड्यूल जारी

हिमाचल: प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में पंचायत चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने मंगलवार को प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत लाहौल-स्पीति के उदयपुर व केलांग उपमंडल में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति व जिला परिषद के चुनाव होंगे। वहीं काजा में जिला परिषद व चंबा के पांगी उपमंडल में ग्राम पंचायत व पंचायत समिति के चुनाव होंगे। आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार मतदान दो चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 29 सितंबर को सुबह सात से तीन बजे तक होगा। जबकि दूसरे चरण का मतदान एक अक्तूबर को होगा। इस संबंध में राज्य चुनाव आयुक्त अनिल कुमार खाची की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। 

आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार 13,14 और 15 सितंबर को सुबह 11:00 से 3:00 बजे तक नामांकन भरे जाएंगे।16 सितंबर को 2021 को सुबह 10 बजे से नामांकन पत्रों की छंटनी होगी।18 सितंबर 2021 को प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकेंगे। इसी दिन चुनाव चिह्न आवंटित होंगे।13 सितंबर या इससे पहले सभी मतदान केंद्रों की सूची जारी होगी। पहले चरण का मतदान 29 सितंबर को सुबह सात से तीन बजे तक होगा। जबकि दूसरे चरण का मतदान एक अक्तूबर को होगा। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद प्रधानों-उपप्रधानों व वार्ड सदस्य का परिणाम जारी किया जाएगा। जबकि पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के मतों की गिनती ब्लॉक दफ्तरों में चार अक्तूबर को सुबह 8.30 बजे शुरू की जाएगी। वोटों की गिनती के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे। छह अक्तूबर तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

बता दें प्रदेश के अन्य जिलों में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव बीते जनवरी महीने में हुए थे, लेकिन जनजातीय भागों में पंचायतों का निर्धारित कार्यकाल पूरा नहीं होने के चलते चुनाव नहीं हो पाए थे। इसके बाद 24 जून को इनका कार्यकाल पूरा हुआ, लेकिन कोरोना बंदिशों के चलते चुनाव नहीं हो पाए।  अब चुनाव आयोग ने इन जनजातीय क्षेत्रों में पंचायत चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है। 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

44  −  42  =