हिमाचल: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों-गैर शिक्षकों को चार अप्रैल तक अवकाश

दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से एक सितंबर से खुलेंगे स्कूल

एक सितंबर से 9वीं से 12वीं क्लास के लिए

8 सितंबर से छठी से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खोले जाएंगे स्कूल 

नई दिल्ली: देश में जब कोरोना संक्रमण का कहर पीक पर था तब देशभर के स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। इस बीच बच्चों की पढ़ाई के लिए आनलाइन व्यवस्था की गई थी। कोरोना के केसों  में कमी आने के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है।  स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया गया है। 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोले जाएंगे। उसके बाद 8 सितंबर से छठी से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे।

दिल्ली में चरणबद्ध तरीके खोले स्कूल जाएंगे। इसे लेकर दिल्ली में शुक्रवार को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है।

इस बैठक में एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट पर विस्तार से चर्चा हुई। इसके बाद यह तय हुआ कि बड़े बच्चों को अगले महीने की पहली तारीख से स्कूल बुलाया जाएगा। पहले चरण में 9वीं से लेकर12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा। दिल्ली में एक सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे, जबकि 8 सितंबर से छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे।

इसे लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश और दिल्ली में कोरोना के केस कम हो रहे हैं और कोरोना का संक्रमण दर भी कम हो रहा है। शिक्षा के बहुत नुकसान हो चुका है। दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग एक्टिविटी शुरू की जाए। 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल और उस एजग्रुप के कोचिंग सेंटर ओर कॉलेज खोले जाएंगे। स्कूल आने के लिए किसी को भी बाध्य नहीं किया जाएगा। बच्चों के स्कूल आने के लिए अभिभवकों की सहमति ज़रूरी है।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि 98 प्रतिशत टीचर्स और स्टाफ को कम से कम एक डोज़ वैक्सीन की लग चुकी है। स्कूलों में ऑनलाइन और आफलाइन क्लासेस भी चलेंगी।

आपको बता दें कि कई राज्यों में धीरे-धीरे स्कूल खोले जा रहे हैं। इसी क्रम में दिल्ली सरकार की ओर से बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने की सिफारिश की है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दिल्ली सरकार को सौंप दी है। कमेटी की सिफारिश के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूल खोलने का मन बनाया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *