बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा को मिली 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा

डेंगू संभावित किसी भी मरीज को दाखिल करने से मना न करे अस्पताल : जेपी नड्डा

  • दिल्ली में डेंगू की स्थिति पर स्वास्थ मंत्री लगातार बारीकी नज़र बनाये हुए
  • डेंगू पर लगातार की जा रही है समीक्षा

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ मंत्री जेपी नड्डा ने आज दिल्ली में डेंगू के उपचार को प्रयाप्त उपचार को लेकर लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, राममनोहर लोहिया और सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा निरिक्षको के साथ एक उच्च स्तर मीटिंग की। उन्होंने सभी केंद्रीय अस्पतालों को ज्वर एवं डेंगू के संभावित मरीजों को दाखिल करने से माना ना करने के लिए कहा। यदि आवशयकता पड़े तो अस्पतालों में बेडो की संख्या बढ़ा दी जाये।

स्वास्थ मंत्री दिल्ली में डेंगू की स्थिति पर लगातार बारीकी से नज़र बनाये हुए है और डेंगू पर लगातार समीक्षा की जा रही है। इस उच्च स्तरीय मीटिंग में स्वास्थ मंत्रालय के उच्च अधिकारियों सहित, ऐम्स और दिल्ली के सभी केंद्रीय अस्पतालों के प्रमुखों ने भाग लिया।

2013 से डेंगू के मामलों में लगातार कमी आई है। 2013 में यह आकड़ा 75808 से गिरकर 2014 में 40571 और सितम्बर के दूसरे सप्ताह में 2015 के लिए 21000 रहा है। साथ ही इन मामलों में रिकवरी दर भी 99.99 प्रतिशत रही। हालांकि दिल्ली में डेंगू के मामलों की शिनाख्त और इसके कारण हुई मौतों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्ष दिल्ली में 995 मामले दर्ज़ हुए, जबकि इस वर्ष यह आकड़ा 1872 चला गया। डेंगू के कारण हुई मौतों की संख्या भी पिछले साल 3 से बढ़कर 5 हो गयी।

मंत्रालय ने अचानक डेंगू के मामलों में आई बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्रीय अस्पतालों में बेडो की संख्या बढ़ाना सुनिश्चित किया। साथ ही अस्पतालों को डेंगू के किसी मरीज को मना न करने को भी निर्देशित किया। मंत्रालय ने डेंगू को लेकर जनता में उपद्रव नहीं होने को सुनिशित करने के लिए जागरूकता फ़ैलाने को महत्वपूर्ण माना। मंत्रालय ने जनता और सभी सम्बंधित विभागों से आम जगहों पर स्वच्छता का ख़ास ध्यान रखने को कहा ताकि वह मच्छर न पनपे। स्वास्थ मंत्रालय ने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग को दिल्ली नगर निगम को घरों और इमारतों की छतो को जाँचने के लिए अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया ताकि वहां मच्छर न पनप सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *