India Corona Vaccination: देश में 60 करोड़ से ज्यादा दी गई वैक्सीन की डोज

  • केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले- सबका स्वास्थ्य सबकी सुरक्षाके साथ बढ़ रहा टीकाकरण

 Mansukh Mandaviya On Vaccination: कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन की रफ्तार दिनों-दिन तेज होती जा रही है। अब तक 60 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा कि सबका स्वास्थ्य सबकी सुरक्षा के मंत्री के साथ कविड-19 टीकाकरण में देश आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने एक ग्राफिक्स भी शेयर किया है, और कहा कि भारत को पहले 10 करोड़ टीके लगाने में 85 दिन लग गए। उसके बाद 20 करोड़ में 45 दिन, 30 करोड़ में 29 दिन, 40 करोड़ में 24 दिन, 50 करोड़ में 20 दिन और अब 60 करोड़ वैक्सीनेशन को पूरा करने में सिर्फ 19 दिन लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार की शाम सात बजे की रिपोर्ट के अनुसार टीकाकरण अभियान के 221वें दिन 38,29,038 लोगों को पहली खुराक और 16,38,513 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई। देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को टीका लगाया गया था और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों (एफएलडब्ल्यू) का टीकाकरण शुरू किया गया था।

कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था। देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था। सरकार ने तब एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया था।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *