हिमाचल में पर्यटकों की रूचियों के अनुरूप उपलब्ध हैं अनेक आकर्षणः मुख्यमंत्री

हिमाचल में पर्यटकों की रूचियों के अनुरूप उपलब्ध हैं अनेक आकर्षणः मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री ने किया रिज मैदान पर आयोजित एप्पल फेस्टिवलका
  • एप्पल फेस्टिवल में 282 प्रगतिशील किसान ले रहे हिस्सा, सेबों की 30 विभिन्न किस्में एवं अन्य फल
  • प्रदेश में अलग-अलग रूचियां रखने वाले पर्यटकों के लिए अनेक प्रकार के आकर्षण उपलब्ध
  • प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने किया रिज मैदान पर आयोजित ‘एप्पल फेस्टिवल’ का

मुख्यमंत्री ने किया रिज मैदान पर आयोजित ‘एप्पल फेस्टिवल’ का

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल का सुहावना मौसम, प्राकृतिक सौंदर्य और रमणीक स्थल इसे पर्यटकों का पसंदीदा गणतव्य बनाते हैं। प्रदेश में अलग अलग रूचियां रखने वाले पर्यटकों के लिए अनेक प्रकार के आकर्षण उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री आज पर्यटन और बागवानी विभागों द्वारा संयुक्त तत्वावधान में एतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित ‘एप्पल फेस्टिवल’ के उद्घाटन के उपरांत बोल रहे थे।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बर्फ से ढके पहाड़, मनोरम वादियां, चौगान, कलकल बहती नदियां, हरे भरे वन और यहां का शांत एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण पर्यटकों को सहज ही अपनी ओर आकर्षित करते हैं तथा इसके साथ-साथ यहां पर्यटकों के लिए रोमांचक खेल गतिविधयां एवं धार्मिक पर्यटन के भी अनेक अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि यह सराहनीय है कि ‘एप्पल फेस्टिवल’ जैसे आयोजन सभी को प्रदेश में उपजने वाले सेबों की विभिन्न किस्मों एवं अन्य फलों से रूबरू होने का अवसर उपलब्ध करवाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश कि आर्थिकी मुख्यतः बागवानी क्षेत्र पर निर्भर है और हिमाचल को सेब राज्य के तौर पर भी जाना जाता है। एप्पल फेस्टिवल में 282 प्रगतिशील किसान भाग ले रहे हैं तथा इसमें सेबों की 30 विभिन्न किस्में एवं अन्य फल प्रर्दशित किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने रिज मैदान पर ही पदम देव परिसर में आयोजित हिमाचली व्यंजनों के फूड फेस्टिवल में भी रूचि ली। उन्होंने शिमला में फूड फेस्टिवल के आयोजन के लिए पर्यटन विभाग और शिमला की होटल एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि इस तरह के आयोजन नियमित तौर पर आयोजित किए जाते रहेंगे ताकि पर्यटक एक ही स्थान पर विभिन्न ज़िलों के स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकें। बागवानी तथा सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनी राम शांडिल, आयुर्वेद मंत्री कर्ण सिंह , मुख्य संसदीय सचिव जगजीवन पाल व नन्द लाल , मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार रंगीला राम राव, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया, हिमुडा के उपाध्यक्ष यशवंत छाजटा, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष हरीश जनारथा, नगर निगम शिमला के महापौर संजय चौहान, उप महापौर टिकेंद्र पंवर , हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के निदेशक मंडल के सदस्य रूपेश कनवल,पर्यटन विभाग के निदेशक मोहन चौहान, सूचना एवं जनसंर्पक विभाग के निदेशक डॉ. एम. पी. सूद, उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा, होटल एसोसियेशन शिमला के अध्यक्ष सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed