नोडल युवा क्लब व युवा स्वयंसेवी के लिए आवेदन 20 जून तक आमन्त्रित

उर्दू भाषा में प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित

  • विस्तृत जानकारी भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर की वेबसाइट www.ciil.org पर उपलब्ध

सोलन: उर्दू शिक्षण एवं अनुसन्धान केन्द्र सोलन द्वारा उर्दू भाषा में 10 माह के प्रशिक्षण के लिए 23 अगस्त, 2021 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। यह जानकारी संस्थान के प्राचार्य प्रभारी तारिक़ ख़ान ने आज यहां दी।

तारिक़ ख़ान ने कहा कि यह प्रशिक्षण भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर द्वारा आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि उर्दू प्रशिक्षण के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक निर्धारित की गई है। इसके लिए आयु 50 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदक द्वारा संस्थान के किसी भी क्षेत्रीय भाषा केन्द्र से पूर्व में प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवेदक उस भाषा के लिए आवेदन न करें जिसे वो पहले से ही जानता हो।

उन्होंने कहा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम अधिकांश सीटें ऐसे अध्यापकों के लिए आरक्षित की गई हैं जो किसी सरकारी अथवा सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय में छठी से 10वीं कक्षा तक पढ़ाते हों एवं 03 वर्ष तक पढ़ाने का अनुभव रखते हों। उन्हांने कहा कि ऐसे अध्यापकों को अन्तिम वेतन प्रमाणपत्र के आधार पर प्रतिमाह वेतन तथा 800 रुपए प्रतिमाह वृत्ति देय होगी।

तारिक़ खान ने कहा कि बी.एड. अथवा एम.एड. उपाधि धारक भी प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के लिए 5000 रुपए प्रतिमाह वेतन तथा 800 रुपए वृत्ति प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्नातक उपाधि धारक अभ्यर्थी भी इस प्रशिक्षण के लिए पात्र हांगे। ऐसे अभ्यर्थियों को केवल 800 रुपए प्रतिमाह वृत्ति प्रदान की जाएगी।

इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर की वेबसाइट www.ciil.org पर उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि आवेदन पत्र इस वेबसाईट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी को अपना आवेदन पत्र आवश्यक प्रमाण पत्रों की प्रतिलिपि एवं 150 रुपए के बैंक ड्राफ्ट सहित निदेशक, भारतीय भाषा संस्थान, मानस गंगोत्री मैसूर-570006 पर प्रेषित करना होगा। बैंक ड्राफ्ट “MHRD HIGHER CAS CLG” payable at New Delhi के नाम पर होना चाहिए। आवेदन पत्र संस्थान के निदेशक के कार्यालय में 23 अगस्त, 2021 तक पहुंच जाने चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रीय भाषा केन्द्र एकक, भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर के दूरभाष नम्बर 0821-23451-56 एवं उर्दू शिक्षण तथा अनुसन्धान केन्द्र सपरून, सोलन से दूरभाष नम्बर 01792-223424 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *