टीकाकरण में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करने वाले लाभार्थियों को प्राथमिकता

  • कोविड टीकाकरण केंद्रों द्वारा 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के लिए ऑनलाइन और ऑन-साइट दोनों स्लाॅट किए जा रहे हैं प्रदान

शिमला: स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि केंद्र सरकार नेे राज्यों को निर्देश दिए है कि कोविड टीकाकरण में उन लाभार्थियों को प्राथमिकता दी जाए, जिन्होंने टीकाकरण के लिए ऑनलाइन सत्र बुक किए हैं। लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण के लिए स्वयं किया गया ऑनलाइन पंजीकरण और अप्वाइंटमेंट टीके की वेस्टेज को कम करने में सहायक सिद्ध होगी है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण केंद्रों द्वारा 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के लिए ऑनलाइन और ऑन-साइट दोनों स्लाॅट प्रदान किए जा रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि जिन लाभार्थियों ने कोविन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लिया है उन्हें टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए। यह भी निर्देश दिए गए है कि टीकाकरण स्थलों पर उचित सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रतीक्षा क्षेत्र में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि वृद्धजनों को टीकाकरण केंद्रों पर कतार में खड़ा न होना पड़े।

उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग जो नेटवर्क तथा स्मार्ट फोन के अभाव में अपना सत्र बुक नहीं कर सकते है, वे सीधे टीकाकरण केंद्रों पर ऑन-साइट पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने लोगों से कोविन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करने का आग्रह किया हैं। उन्होंने कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के लिए ऑन-साइट पंजीकरण केवल जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में ही उपलब्ध होगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *