बिलासपुर में 24, 27 और 31 मई में होगा 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण

  • टीकाकरण के लिए स्लाॅट बुक करवाना अनिवार्य

बिलासपुर 22 मई :मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ. प्रकाश दडोच ने बताया कि अभी 45 साल से उपर के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है। 18 से 44 साल के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण हेतु पहले Co-WiN पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक है उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप या कोविन ऐप(cowin.gov.in) के माध्यम से अपना टीकाकरण स्थान चुनकर अपना पंजीकरण करवाकर ही निर्धारित स्थान पर टीका लगेगा।

उन्होंने बताया कि 18 से 44 साल के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन के टीका नहीं लगेगा। टीकाकरण के लिए उन्हें अपना स्लाॅट भी बुक करवाना होगा तभी टीका लगेगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण केन्द्र में एक दिन मेे 100 लोगों का ही टीकाकरण होगा।

उन्होंने बताया कि अब इस महीने 24, 27 और 31 मई को 18 से 44 साल के लिए बिलासपुर जिलें में इन जगहों पर टीके लग रहे हैं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) बिलासपुर, नगरिक चिकित्साल्य मारकण्ड, घवांडल, घुमारवीं व बरठीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पंजगाई, झंडुता, तलाई, भराडी, हरलोग व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भाखडा व कुठेडा में 12 स्थानों पर टीके लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जिला के क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में सप्ताह में 6 दिन (सोमवार से शनिवार तक) व अल्टरनेट रविवार को टीके लगाए जा रहे हैं। अब क्षेत्रीय अस्पताल की टीकाकरण की जगह राजकीय प्राथमिक पाठशाला चंगर में बदल दी गई है अब वहीं पर टीके लगाए जा रहे हैं। नागरिक चिकित्सालयों में हर मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार व अल्टरनेट रविवार को टीके लगाए जा रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हर मंगलवार, शुक्रवार व शनिवार को टीके लगाए जा रहे हैं। प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी हर मंगलवार व शुक्रवार को टीकाकरण हो रहा है तथा जिले के उप स्वास्थ्य केन्द्रों में भी प्रत्येक सोमवार व वीरवार को कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अब सभी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी कोरोना टीकाकरण हर बुद्धवार को हो रहा है। सभी सरकारी अस्पतालोें में कोरोना टीका निःशुल्क लगाया जा रहा है।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि आज कल कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं इसलिए ऐहतियात बरतें, कोविड नियमों का पालन करें, खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द आदि हो तो वो खुद ही घर पर अपने आप को अलग कर दें व तुरन्त अपने नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र कर्मचारी डाॅक्टर व आशा कार्यकता से सम्पर्क करें व जांच करा लें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *