Himachal Pradesh Council for Science, Technology & Environment

हिमकोस्ट ने मनाया जैव विविधता दिवस, आयोजित की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

  •  9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

  •  प्रदेश के करीब 6000 छात्रों ने कराया था पंजीकरण, प्रतियोगिता में 800 छात्रों ने लिया हिस्सा

हिमाचल:  प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (हिमकोस्टे) के एचपी एनविस हब ने 22 मई 2021 को हम समाधान का हिस्सा हैं विषय पर जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया। 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूली छात्रों के लिए एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन करके यह दिन मनाया गया।
निशांत ठाकुर, संयुक्त सदस्य सचिव, हिमकोस्ट ने बताया कि इस दिन का आयोजन केरल राज्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (केएससीएसटीई) में एनविस हब के सहयोग से मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम के तहत किया गया था। उन्होंने आगे बताया कि चूंकि कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल बंद हैं और छात्र अपने घरों में कैद हैं, इस प्रकार की ऑनलाइन गतिविधियाँ उनके कौशल का परीक्षण करने और ज्ञान प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छे अवसर हैं। इस क्विज के लिए हिमाचल प्रदेश के लगभग 6000 छात्रों ने पंजीकरण कराया था और इस प्रतियोगिता में 800 छात्रों ने भाग लिया। 60% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे और शीर्ष 3 विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।

केरल एनविस हब द्वारा इस दिन एक वेबिनार का भी आयोजन किया गया था। प्रो. के.पी. सुधीर, प्रधान सचिव, एसएंडटीडी और कार्यकारी उपाध्यक्ष, केएससीएसटीई ने वेबिनार का उद्घाटन किया। डॉ एन. अनिल कुमार, वरिष्ठ निदेशक, एम. एस. स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (एम.एस.एस.आर.एफ.), वायनाड और डॉ एम.एल. ठाकुर, राज्य परियोजना समन्वयक, हिमाचल प्रदेश जैव विविधता बोर्ड, हिमाचल प्रदेश इस वेबिनार के मुख्य वक्ता थे।  निशांत ठाकुर, संयुक्त सदस्य सचिव, हिमकोस्टे, डॉ पी. हरिनारायणन, प्रधान वैज्ञानिक, केएससीएसटीई और एच.पी. एनविस और केरल एनविस की टीमें वेबिनार के दौरान उपस्थित थीं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *