थाना कलां में टेलीमेडिसन सुविधा आरंभ, 30 हजार आबादी को मिलेगा लाभ

  • पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह से लाभान्वित होंगे मरीज

ऊना: कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के थाना कलां में टेलीमेडिसन की सुविधा शुरु हो गई है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर व ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर की उपस्थिति में टेलीमेडिसन केंद्र का शुभारंभ किया। थाना कलां में मुख्यंत्री की ओर से शिलान्यास पट्टिका का अनावरण ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने किया। इस अवसर पर एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा तथा एसडीएम विशाल शर्मा के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

थाना कलां में टेलीमेडिसन केंद्र शुरू होने से क्षेत्र की 30 हजार आबादी को लाभ होगा, जहां मरीजों को विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह मिलेगी। पीजीआई चंडीगढ़ के विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह मरीजों को मिलेगी, जिससे उन्हें चंडीगढ़ व होशियारपुर सहित अन्य स्थानों पर जाने से निजात मिलेगी। साथ ही मरीजों को फोलो-अप के लिए भी बाहर के राज्यों में जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

टेलीमेडिसन केंद्र शुरू होने पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि अब स्पेशलिस्ट सुविधाएं लोगों को थाना कलां में ही मिल पाएंगी। क्षेत्र के लोगों के लिए यह एक बड़ी देन सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि यह सुविधा ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है। थानाकलां के साथ-साथ मंडी जिला के थुनाग तथा हमीरपुर जिला के अवाहदेवी में भी टेलीमेडिसन केंद्र का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किया है। परियोजना के सफल क्रियान्वयन के बाद इस परियोजना को अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा तथा इसे विकास खंड के स्तर तक ले जाया जाएगा।

टेलीमेडिसन केंद्र की देखरेख टाटा कंपनी करेगी तथा कंपनी का एक टेक्निशयन केंद्र पर तैनात रहेगा। इस बारे में सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा ने बताया कि मरीज के सभी टेस्ट यहीं पर कराए जाएंगे और उन रिपोर्ट के पीजीआई चंडीगढ़ के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के साथ साझा किया जाएगा तथा उसके बाद ही मरीज को दवाई मिलेगी। इस कार्य के लिए पीजीआई चंडीगढ़ में डॉ. वीरेंद्र गर्ग को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

  • थाना कलां में मरीजों के लिए डिजिटल एक्स-रे सुविधा शुरू

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज सीएचसी थाना कलां में एक्स-रे मशीन का शुभारंभ किया। लगभग 5 लाख रुपए की लागत से एक्स-रे मशीन स्थापित की गई है। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि यहां पर मरीजों को निशुल्क एक्स-रे की सुविधा मिलेगी। यहां पर तकनीकी सहायक नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले यह सुविधा यहां पर नहीं थी तथा क्षेत्र के लोगों की मांग पर इसे यहां स्थापित किया गया है। इस अवसर पर सीएमओ डॉ. रमण कुमार शर्मा, बीएमओ डॉ. एचएल कालिया सहित सीएचसी का स्टाफ उपस्थित रहा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *