एन.ई.आर.पी.ए.पी के तहत आधार संबधित सभी गतिविधियां स्थगित

शिमला: निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम (एन.ई.आर.पी.ए.पी) के अर्न्तगत आधार नम्बर के एकत्र एवं दर्ज करने संबधित वर्तमान में चल रही सभी गतिविधियों को आयोग के आगामी निर्देशों तक तत्काल प्रभाव से स्थगित किया गया है।

उन्होनें कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम 3 मार्च 2015 से 31 जुलाई 2015 तक चलाया गया। इस अवधि के दौरान नए मतदाताओें के नाम दर्ज करने, मतदाता सूची से नाम हटाने, आवश्यक सुधार करने के साथ साथ मतदाता फोटो पहचान पत्र को आधार नम्बर के साथ जोड़ा जाना था।

उन्होंने कहा कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 11 अगस्त, 2015 के आदेश के अनुसार आधार कार्ड का उपयोग जारी करते समय व्यक्ति विशेष के बारे में प्राप्त जानकारी को किसी न्यायालय द्वारा आपराधिक जांच पड़ताल के उपयोग के निर्देश के अलावा अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के अनुरूप आयोग ने आधार नम्बर से संबधित सभी गतिविधियों को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *