भूरी सिंह संग्रहालय में जल्द शुरू किया जाएगा चंबा रुमाल के लिए डिजाइन क्लीनिक : उपायुक्त डीसी राणा

  • भलेई माता मंदिर परिसर में आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर खोला जाना प्रस्तावित

चंबा: उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि चंबा के पारंपरिक हस्तशिल्प उत्पादों के संवर्धन और संरक्षण को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि चंबा जिला अपनी कला व संस्कृति के लिए विख्यात है, ऐसे में कलाकारों, शिल्पकारों और दस्तकारों की आर्थिकी को संबल प्रदान करने के लिए चंबयाल प्रोजेक्ट के माध्यम से विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ।

उपायुक्त आज बचत भवन में उद्योग विभाग के तत्वावधान में आईडीपीएच योजना के तहत चंबा रूमाल के डिजाइन , लेदर क्राफ्ट में चंबा चप्पल, बेल्ट ,कंप्यूटर बैग और चंबा कढ़ाई से संबंधित एक माह के प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने यह भी कहा कि भूरी सिंह संग्रहालय में जल्द चंबा रुमाल के लिए डिजाइन क्लीनिक शुरू किया जाएगा। इसके अलावा भलेई माता मंदिर परिसर में आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर खोला जाना भी प्रस्तावित है।

उपायुक्त ने कहा राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान कांगड़ा के तहत जिले में विस्तार केंद्र को खोले जाने को लेकर भी प्रयास किए जा रहे हैं । उन्होंने ये भी कहा कि राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान के सहयोग से विभिन्न हस्तशिल्प उत्पादों के नए डिजाइन से संबंधित कार्यों के लिए नाबार्ड के माध्यम से वित्त पोषित कार्य योजना को तैयार किया गया है। इसके तहत ऐसे उत्पाद शामिल होंगे जिन्हें बाजार में आसानी से बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जा सकेगा।

उपायुक्त ने बताया कि शिल्पकारों और दस्तकारों की सुविधा के लिए रंग महल चंबा में आर्ट सेंटर शुरू किया जाएगा जिसमें जिले में मौजूद सभी तरह के हस्तशिल्प उत्पादों के निर्माण, प्रदर्शन और बिक्री केंद्र की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।163427247_1137294373408308_528580749589790908_n-copy

कलाकारों, शिल्पकारों और दस्तकारों को हस्तशिल्प उत्पादों के निर्माण से लेकर बिक्री तक और बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर उपायुक्त ने कहा की सभी समूहों को जल्द आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटी के तहत पंजीकृत किया जाएगा। इस दौरान उपायुक्त ने कार्यशाला के प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।

कार्यक्रम में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंद्रभूषण ने उपायुक्त का स्वागत किया और शॉल एवं टोपी भेंट कर सम्मानित भी किया।

इससे पहले उपायुक्त ने होटल इरावती के परिसर में प्रशिक्षणार्थियों द्वारा प्रशिक्षण सत्र के दौरान तैयार किए गए विभिन्न हस्तशिल्प उत्पादों का अवलोकन भी किया।

कार्यक्रम में चंबा रुमाल के मास्टर क्राफ्ट मैन ललिता वकील , लेदर क्राफ्ट के मास्टर क्राफ्ट्समैन अनिल कुमार और राकेश कुमार चंबा कढ़ाई के मास्टर क्राफ्ट मैन कमला नैयर और अंजलि वकील सहित प्रशिक्षणार्थी शामिल रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *