शूलिनी यूनिवर्सिटी और पेक, चंडीगढ़ ने अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर 

सोलन : प्रतिष्ठित पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ और सोलन स्थित शूलिनी यूनिवर्सिटी के बीच वीरवार को संयुक्त प्रशिक्षण और सहयोगी अनुसंधान के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस एमओयू के साथ दोनों प्रतिष्ठित संस्थान एजुकेशन के क्षेत्र में सहभागिता के एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं।इन दोनों संस्थानों का एक साथ आना, जो अनुसंधान और इनोवेशनदोनों के लिए जाने जाता है, को शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के वर्तमान युग में सही दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

डॉ.धीरज सांघी, डायरेक्टर, पेक और प्रो.अतुल खोसला, वाइस चांसलर, शूलिनी यूनिवर्सिटी ने अपने संस्थानों की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते समय, शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया और दोनों संस्थानों के बीच एक मजबूत सिस्टम स्थापित करने का संकल्प लिया। संयुक्त डिग्री के विचार के साथ, जिसमें एक छात्र दो संस्थानों में से प्रत्येक से कार्यक्रम के एक हिस्से को आगे बढ़ा सकता है, को न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020 में परिकल्पित इंटर-डिसप्लनरी दृष्टिकोण के साथ रखते हुए, आगे बढऩे का अवसर मिलेगा।एक प्रकार के संयोग में, यह भी सामने आया कि दोनों संस्थानों के प्रमुख आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र हैं और शूलिनी यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व करने वालों में तीन प्रमुख लोग पेक के पूर्व छात्र हैं, जिनमें आशीष खोसला, प्रो.अरविंद नंदा और ब्रिगेडियर नीरज पाराशर शामिल हैं।

विवेक अत्रे, जो वर्तमान में शूलिनी यूनिवर्सिटी में सलाहकार और प्रोफेसर सहायक हैं, ने यूटी चंडीगढ़ में डायरेक्टर, टेक्नीकल एजुकेशन के तौर पर अपने दिनों को याद करते हुए पेक के साथ अपने गहरे जुड़ाव को बताया।2_director-pec-dr-dheeraj-sanghi-and-the-vice-chancellor-of-shoolini-university-prof-atul-khosla-while-signing-the-mou

एमओयू कई सारी नई तकनीकों और सॉफ्टवेयर में शिक्षकों और छात्रों के प्रशिक्षण के लिए सुविधाओं के साथ दो साल पहले स्थापित पेक-सीमेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के सहयोगी और लाभकारी उपयोग पर केंद्रित है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों का प्रबंधन पेक से प्रोफेसर आर.एम. बेलोकर और शूलिनी यूनिवर्सिटी के डॉ. भास्कर गोयल द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। एमओयू के अनुसार, दोनों संस्थान विशेष रूप से गुणवत्ता प्रबंधन मानकों और सांख्यिकीय गुणवत्ता वाले उपकरणों के क्षेत्र में अकादमिक कार्यक्रमों और अनुसंधान गतिविधियों को वितरित करने में एक दूसरे के प्रयासों का समर्थन करेंगे, जिससे उद्योग को गुणवत्ता, उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने में सक्षम बनाया जा सके।

यह सहभागिता स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी के आदान-प्रदान और परियोजनाओं के संयुक्त पर्यवेक्षण के लिए भी बेहतर विकल्प प्रदान करेगी।यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वित्त पोषित परियोजनाओं में भागीदारी और सीओई-सीमेंस पेक पर उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चरल सुविधाओं जैसे कि सॉफ्टवेयर, कम्प्यूटेशनल सुविधाओं और औद्योगिक कौशल वृद्धि के माध्यम से मॉड्यूलर पाठ्यक्रमों के माध्यम से या शूलिनी यूनिवर्सिटी के छात्रों के लाभ के लिए अनुकूलित प्रशिक्षण के उपयोग के लिए अनुसंधान गतिविधियों को प्रदान करता है।

यह सहभागिता सभी संबंधित तकनीकी कौशल विकास के लिए शॉर्ट टर्म कोर्सेज, सेमिनार, कार्यशालाएं, सम्मेलन, प्रशिक्षण कार्यक्रम, संगोष्ठी, सम्मेलन, लघु अवधि के पाठ्यक्रम, वेबिनार आदि जैसे कार्यक्रमों के संयुक्त संगठन के लिए भी अवसर  प्रदान करता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *