निजी कोविड टीकाकरण केंद्र करेंगे राज्य में टीकाकरण अभियान आरम्भ

78 प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन कर जिला ऊना हिमाचल प्रदेश में पहले स्थान पर

  • जिला ऊना में कोरोना के मामले बढ़ना चिंता का विषय : डीसी राघव शर्मा

ऊना: उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा है कि 15 मार्च से 21 मार्च तक एक हफ्ते में टीकाकरण का 78.08 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर हिमाचल प्रदेश में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले रोगों से ग्रस्त 20,589 व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 16,075 व्यक्तियों के कोविड वैक्सीन की खुराक ली। इस प्रकार जिला ऊना में 78.08 प्रतिशत लक्ष्य हासिल पर राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया गया है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिला ऊना में 177 सैशन लगाए गए।

डीसी राघव शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में कोरोना के मामले बढ़ना चिंता का विषय है। इसलिए सभी लाभार्थी अपने चयनित स्थान पर वैक्सीनेशन के लिए पहुंचना सुनिश्चित करें तथा कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन की दोनों खुराक अवश्य लें।

  • 138 स्वास्थ्य उप केंद्रों में हो रहा टीकाकरण

उन्होंने कहा कि जिला ऊना में 47 चिकित्सा संस्थानों तथा 138 चिकित्सा उपकेन्द्रों के माध्यम से कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण किया जा रहा है। जिला में कोविड वैक्सीन टीकाकरण मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय ऊना, क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, खण्ड चिकित्सा कार्यालय अंब, बसदेहड़ा, गगरेट, हरोली व थानाकलां, सिविल अस्पताल अंब, चिंतपूर्णी, बंगाणा, गगरेट व हरोली, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धुसाड़ा, बसदेहड़ा, संतोषगढ़, दौलतपुर चौक, दुलैहड़, कुंगड़त, भदसाली, सिंघा, थानाकलां व बीटन तथा प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र चुरुड़ू, अकरोट, धर्मशाला महंता, चक्क सराय, लोहारा, शिवपुर, देहलां, बसोली, चलोला, बसाल, बढेड़ा राजपूतां, मरवाड़ी, अमलैहड़, बाथड़ी, पालकवाह, कुठारबीत, बढ़ेड़ा, पंजाबर, खड्ड, सलोह, सोहारी टकोली, लठियाणी, रायपुर मैदान, चमियाड़ी तथा ईएसआई डिस्पैंसरी मैहतपुर व टाहलीवाल में हो रहा है।

उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार, वीरवार, शुक्रवार के अलावा माह के पहले व तीसरे रविवार का दिन वैक्सीन लगाने के लिए निर्धारित किए गए हैं। जबकि सिविल अस्पतालों के लिए मंगलवार, शुक्रवार तथा माह के पहले व तीसरे रविवार को तथा सामुदायिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में माह के प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार के दिन कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण के लिए तय किए गए हैं।

  • अब दूसरी खुराक 6-8 हफ्ते बाद

डीसी राघव शर्मा ने कहा कि सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक अब 4 सप्ताह के बाद 6-8 हफ्ते बाद दी जाएगी। लेकिन टीकाकरण का अंतराल 8 सप्ताह से अधिक नहीं होना चाहिए। 6-8 सप्ताह का अंतराल सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन के लिए ही लागू होगा, कोवैक्सीन के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल से 45 वर्ष की आयु से अधिक सभी व्यक्तियों का टीकाकरण अभियान शुरु किया जाएगा। इसके लिए आरोग्य सेतु ऐप, कोविन ऐप या फिर covin.gov.in पर जाकर पंजीकरण कराया जा सकता है। टीकाकरण के दिन अपने साथ आधार कार्ड या वोटर कार्ड लाना होगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *