हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र समाप्त, 16 दिन चला बजट सत्र

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हिमाचल प्रदेश की तेहरवीं विधानसभा का ग्यारहवां सत्र पूर्ण सफलता के साथ समाप्त हो गया। इस बजट सत्र के दौरान कुल 16 बैठकें आयोजित की गई तथा 5 मार्च व 19 मार्च का दिन गैर सरकारी कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया था। इस सदन की कार्यवाही 55 घंटे 32 मिनट चली। हिमाचल प्रदेश सरकार के बहुमूल्य सहयोग तथा अन्य सभी के प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है।

परमार ने बताया कि सत्र में जनहित के महत्वपूर्ण विषयों पर प्रश्नों के माध्यम से चर्चा हुई व सुझाव दिए गये जिनके दूरगामी परिणाम होंगे। इस सत्र के दौरान कुल 530 तारांकित तथा 218 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाओं पर सरकार द्वारा उत्तर उपलब्ध करवाए गए। सत्र में दो दिन गैर-सरकारी सदस्य दिवस निधार्रित थे जिस पर सदस्यों ने नियम 101 के अन्तर्गत 4 गैर-सरकारी संकल्प प्रस्तुत किए। जिन पर सदस्यों ने सार्थक चर्चा की।               

इसके अतिरिक्त 5 सरकारी विधेयक भी सभा में पुर:स्थापित एवं पारित किये गए। नियम-324 के अन्तर्गत विशेष उल्लेख के माध्यम से 10 विषय सभा में उठाये गये तथा सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में वस्तुस्थिति से अवगत करवाया गया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा अपनी गरिमा, मर्यादा तथा उच्च परंपराओं के लिए शुरू से ही पूरे भारतवर्ष में जानी जाती है। यह देश की सर्वप्रथम ई-विधान सभा है। सत्र के दौरान कोरोना महामारी के संक्रमण से सभी को सुरक्षित रखने हेतु ऐतिहातन कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *