मुख्यमंत्री ने किया चायल में जन औषधि केंद्र का ऑनलाइन लोकार्पण 

  • प्रदेश के जिला अस्पतालों में 58 जन औषधि केंद्र संचालित

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां से केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के अंतर्गत सोलन जिला के चायल में जन औषधि केंद्र का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह केंद्र क्षेत्र के लोगों दामों पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सभी लोगों को सस्ती दरों पर गुणात्मक दवाइयां उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से भारत सरकार के फार्मास्यूटिकल विभाग में जन औषधि योजना कार्यान्वित की गई है। इन जन औषधि केंद्रों में दवाइयां और अन्य उपकरण प्रतिष्ठित फार्मास्यूटिकल कंपनियों से खरीदी गई हैं। वर्तमान में देशभर में 7500 ऐसे केंद्र संचालित किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत जन औषधि केंद्रों के माध्यम से जेनेरिक दवाइयां, सर्जिकल और अन्य मेडिकल उपचार संबंधी उपभोग्य उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इन सभी दवाइयों और चिकित्सीय उपकरणों के दाम बाजार में उपलब्ध दवाइयों और उपकरणों की तुलना में काफी कम हैं। इसके कारण विशेषकर गरीबों और समाज के कमजोर वर्गों के लोगों को बड़ी राहत मिली है।उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के माध्यम से जन औषधि योजना कार्यान्वित की जा रही है। प्रदेश सरकार लोगों को राज्य सरकार की निशुल्क दवा नीति के अंतर्गत 402 प्रकार की दवाइयां नि:शुल्क प्रदान कर रही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के जिला अस्पतालों में 58 जन औषधि केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि चायल में खोले गए जन औषधि केंद्र के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध होंगी। जन औषधि केंद्र, चायल के निदेशक घृताश्री नरूला ने इस केंद्र के लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री के सलाहकार डाॅ. आरएन बत्ता शिमला में मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे। चायल ग्राम पंचायत की प्रधान उषा शर्मा, महिला मंडल चायल की प्रधान शशि शर्मा इस दौरान चायल में मौजूद थीं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *