"हिमाचल प्रदेश" के "जय चौधरी" का नाम देश के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल...

“हिमाचल प्रदेश” के “जय चौधरी” का नाम देश के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल…

नई दिल्ली: दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट जारी कर दी गई है। कोरोना संकट और लॉकडाउ के बावजूद दुनियाभर के अमीरों की संपत्ति में इजाफा हुआ है। प्रतिष्ठित हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 में दुनिया के धनकुबेरों की पूरी सूची जारी की गई है।  जिसमें सबसे ऊपर अमेरिका के इनोवेटिव बिजनेसमैन एलन मस्क हैं। उन्हें दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहला स्थान मिला है। यानी इस लिस्ट के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में एलन मस्क का नाम है वहीं इस लिस्ट में भारत के उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी को 8वां स्थान मिला है। इसी बीच, एक नाम और भी चर्चा में रहा है, जो बहुत लोगों के लिए नया भी हो सकता है, यह नाम है जय चौधरी का, जिन्होंने अरबपतियों की लिस्ट में अपना स्थान बनाया है।

जय चौधरी की संपत्ति में पिछले एक साल में काफी बढ़ोतरी हुई है, जिस वजह से उनका नाम इस लिस्ट में शामिल हो गया है। ऐसे में जानते हैं कि जय कौन हैं और वो किस चीज का व्यापार करते हैं। सबसे खास उनकी सक्सेस स्टोरी भी है, क्योंकि उनके इस मुकाम पर पहुंचने के पीछे एक संघर्षपूर्ण कहानी है। उन्होंने एक मुश्किल भरा रास्ता तय करने के बाद यह स्थान हासिल किया है। आइए जानते हैं जय चौधरी से जुड़ी कई खास बातें

62 साल के जय चौधरी साइबर सिक्योरिटी फर्म Zscaler के मालिक हैं। उन्होंने 2021 की इस लिस्ट में 577 नंबर पर छलांग लगाई है और भारत के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में यह स्थान हासिल किया है। उनका परिवार Zscaler के 45 हिस्से का मालिक है और आज इस कंपनी की वर्थ 28 बिलियन डॉलर है। हुरून लिस्ट के अनुसार, चौधरी की संपत्ति में इस साल 271 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है और अब उनकी संपत्ति 13 बिलियन हो गई है। चौधरी की कंपनी को कोरोना काल में काफी फायदा हुआ। डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे जूम, नेटफ्लिक्स के बढ़ने से उन्हें काफी फायदा हुआ। अब 2021 के दूसरे क्वार्टर में कंपनी ने 157 मिलियन डॉलर के कारोबार का लक्ष्य रखा है।

कौन हैं जय? :-जय चौधरी हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गांव के रहने वाले हैं। वह अमेरिका में अपनी जी स्केलर साइबर सिक्योरिटी कंपनी चलाते हैं, जिसके वह सीईओ हैं। एक वक्त ऐसा भी था जब जय को उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका भेजना था, लेकिन वीजा संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए परिजनों को लोगों से पैसे उधार लेने पड़े थे। जय चौधरी का असली नाम जगतार सिंह चौधरी है। खेतीबाड़ी कर अपने बच्चों को शिक्षित करने वाले जय चौधरी के पिता भगत सिंह भी पत्नी सुरजीत कौर के साथ इन दिनों अमेरिका में ही रहते हैं।

जय चौधरी अपने बड़े भाई दलजीत सिंह के मार्गदर्शन में ही शिक्षा पाने अमेरिका पहुंचे और खर्चा पूरा करने के लिए एमटेक करने के साथ-साथ पार्टटाइम नौकरी की। प्राइमरी की शिक्षा पनोह में और आगे की पढ़ाई कई किलोमीटर रोजाना पैदल सफर तय कर धुसाड़ा स्कूल से की। 80 के दशक में एमटेक के लिए अमेरिका गए। बस यहीं से जगतार सिंह चौधरी जय चौधरी बन गए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *