उपायुक्त डीसी राणा ने वनों के संरक्षण और संवर्धन को लेकर जिला वासियों से किया सहयोग का आह्वान

चंबा: मार्च महीने के दौरान जिले की सभी पंचायतों में होगा ग्राम सभा की विशेष बैठकों का आयोजन

  • उपायुक्त डीसी राणा ने जारी किए आदेश
  • तय किए गए शेड्यूल के आधार पर होंगी बैठकें

चंबा: चंबा जिला की सभी 309 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की विशेष बैठकों का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त डीसी राणा द्वारा हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 5 के तहत इसको लेकर बाकायदा आदेश भी जारी कर दिए हैं। जारी किए आदेश के मुताबिक इन ग्राम सभा बैठकों में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों का चयन, मनरेगा बजट और ग्राम पंचायत विकास योजना का अनुमोदन और ग्राम पंचायत के वार्षिक बजट को भी पारित किया जाएगा। इसके अलावा इन बैठकों में अन्य मदों का अनुमोदन भी होगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि इन बैठकों के आयोजन के दौरान कोविड-19 को लेकर जारी की गई एहतियातों की अनुपालना भी सुनिश्चित की जाए।

भरमौर विकासखंड की ग्राम पंचायतों में बैठकों का आयोजन सुबह 11 बजे शेडयूल के आधार पर 8 और 9 मार्च को होगा। इसी तरह तीसा विकासखंड में 8, 9 और 10 मार्च, पांगी विकासखंड में 15 और 16 मार्च, भटियात विकासखंड में 22, 23 और 24 मार्च, सलूणी विकासखंड में 15,16 और 17 मार्च, चंबा विकासखंड में 15, 16 और 17 मार्च और इसी तरह मैहला विकास खंड में भी 15, 16 और 17 मार्च को तय किए गए शेड्यूल के अनुसार पंचायतों में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन होगा।

ग्राम पंचायतों में होने वाली विशेष ग्राम सभा बैठकों की विस्तृत कार्य सूची में प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना (मुरम्मत) प्राकृतिक आपदा के कारण क्षतिग्रस्त मकानों के लाभार्थियों का चयन, वृद्धावस्था, अपंगता व विधवा पेंशन योजना और बी0पी0एल0 के तहत लाभार्थियों का चयन, वर्ष 2021-22 के लिए मनरेगा कार्य योजनाओं के शेल्फ व बजट को अनुमोदन प्रदान करना और मनरेगा कार्य योजना के शेल्फ में एक साल चार काम योजना के तहत चार या पांच बड़े कार्यों को अनुमोदन देना, वर्ष 2021-22 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना और 15वां वित्तायोग की कार्य योजनाओं के शेल्फ को अनुमोदन प्रदान करना, वर्ष 2021-22 के लिए ग्राम पंचायत के वार्षिक अनुमानित बजट को अनुमोदन देना, कूड़ा एकत्रीकरण केंद्र निर्माण, प्लास्टिक क्रय व प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध बारे चर्चा, जनमंच आयोजन तिथि को निर्धारित स्थान पर स्वच्छता श्रमदान को लेकर निर्णय लेना, राज्य आपदा प्रबंधन अधिनियम योजना के लिए आपदा राहत वॉलंटियर बारे चर्चा, कायाकल्प हेतु जल स्त्रोतों की पहचान करना, वर्षा जल संग्रहण के लिए पंचायत घर व सरकारी सस्थानों पर जल संग्रहण संरचना का निर्माण और सौर यंत्र स्थापित करना, स्वयं सहायता समूह द्वारा सिटीजन इनफॉर्मेशन बोर्ड को तैयार करने का कार्य, प्लास्टिक के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबन्ध और प्राकृतिक पत्तल व डूना का प्रयोग, वन अधिकार अधिनियम के मामलों बारे चर्चा ,जैव विविधता कमेटी का गठन, पंचायत आपदा प्रबंधन कमेटी का गठन, मैसन व अन्य कुशल श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण पर चर्चा, स्वर्णिम रथ यात्रा पर विचार विमर्श, चम्बा चलो अभियान को लेकर चर्चा, कृषि की विविधता व आई0एच0बी0टी0 की कार्य सूची बारे चर्चा ,परम्परागत शिल्प को बढ़ावा देना, सामाजिक अंकेक्षण के लंबित मामलों के समायोजन, प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास प्लस में लाभार्थियों का सर्वेक्षण और पंजीकरण बारे प्रस्ताव समेत ग्राम पंचायत के अंकेक्षण पत्र अनुसार लंबित अंकेक्षण आपत्तियों पर चर्चा जैसे मुद्दे शामिल हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *