स्थानीय प्रशासन को निर्देश : ननखड़ी के अड्डु गांव में आग से प्रभावित परिवारों को नियमों के अनुरूप अधिक से अधिक सहायता की जाए प्रदान

शिमला: ननखड़ी के अड्डु गांव में अग्निकांड से प्रभावित परिवारों को शहरी विकास मंत्री ने दिए राहत राशि के चैक

शिमला: शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज रामपुर बुशैहर उपमण्डल के ननखड़ी तहसील के अंतर्गत अड्डु गांव में भीषण आगजनी से प्रभावित डेढ़ दर्जन परिवारों के लोगों से मिलकर संवेदना व्यक्त की।
उन्होंने रामपुर प्रशासन को तत्काल प्रभाव से प्रभावितों को सहायता उपलब्ध करवाने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रभावितों को आज चैक भी वितरित किए गए। रेडक्राॅस द्वारा प्रभावितों को कम्बल और रसोई का सामान प्रदान किया गया।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों तथा पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधियों द्वारा प्रभावित परिवारों को सहयोग प्रदान तथा राहत सामग्री वितरित की गई, जोकि अत्यंत प्रशंसनीय कदम है। उन्होंने कहा कि आपदा व अन्य घटनाओं के दौरान परस्पर सहयोग से प्रभावित परिवारों की सहायता करने के लिए आगे आना आवश्यक है ताकि आने वाले समय में नुकसान से बचा जा सके।
उन्होंने स्थानीय प्रशासन को प्रभावित परिवारों को नियमों के अनुरूप अधिक से अधिक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में अग्निश्मन केन्द्र खोलने के संबंध में मामला मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करने का आश्वासन भी दिया ताकि भविष्य में ननखड़ी तहसील में आगजनी की घटनाओं से लोगों को राहत मिल सके।
उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को मुख्यमंत्री आवास योजना तथा अन्य आवास योजनाओं के तहत अग्निकांड से पीड़ित परिवारों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए भवन निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग को टीडी व अन्य प्रावधानों के तहत लकड़ी की उपलब्धतता प्रभावित परिवारों को प्राथमिक के आधार पर सुनिश्चित करने को कहा।
उन्होंने कहा कि सरकार प्रभावित परिवारों की मदद व सहयोग के लिए सदैव तत्पर है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि संभव हो तो नियमों के अनुरूप विभिन्न अन्य मार्गों से भी प्रभावित परिवारों की सहायता करें।
खोलीघाट पंचायत प्रतिनिधियों एवं महिला मण्डल नून द्वारा शहरी विकास मंत्री के आगमन कर उनका अभिनंदन किया गया।
उन्होंने इस दौरान गाहन पंचायत में लोगों से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनीं तथा उनकी शिकायतों का निपटारा जल्द करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ अधिक से अधिक जनता को मिले, इसके लिए नव निर्वाचित जन प्रतिनिधि तथा विभागीय अधिकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि ग्राम सभाओं व अन्य स्तरों पर अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से रखें ताकि उनका निवारण किया जा सके और क्षेत्र का विकास सम्भव हो सके।
इस दौरान रामपुर उपमण्डलाधिकारी सुरेन्द्र मोहन, तहसीलदार ननखड़ी बीना ठाकुर, खण्ड विकास अधिकारी ननखड़ी अभिषेक कुमार एवं अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *