दूसरे चरण में जिला बिलासपुर में अब तक लगे कुल 1903 टीके : डाॅ. दडोच

दूसरे चरण में जिला बिलासपुर में अब तक लगे कुल 1903 टीके : डाॅ. दडोच

बिलासपुर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ. प्रकाश दडोच ने बताया कि दूसरे चरण में जिले में कुल 1903 लोगों को टीके लग चुके है। उन्होंने बताया कि जिला में दूसरी डोज कुल 503 लोगों को दी गई। उन्होंने बताया कि अग्रिम पंक्ति में आने वाले कर्मचारियों कोरोना योद्धाओं जिसमंे पुलिस कर्मी, होमगार्ड, शहरी निकायों, पंचायती राज विभाग के कर्मियों, राजस्व विभाग, मिलिट्री तथा पैरामिलिट्री फोर्स में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के 86 प्रतिशत लोगों को टीके लग चुके हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण के टीकाकरण के दौरान किसी तरह का कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं दिखा। उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन को लेकर लोगों को कतई भी संदेह नहीं करना चाहिए यह पुरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दूसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आगे आएंगे।

उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहला टीका लगा लिया है उनको भी अब 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगने शुरु हो जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी को भी टीका लगाने से कोई गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा जाता हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी दिया जाता हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 14 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है। दोनों टीके लगाने के 14 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करें।

उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि ये टीके चरणबद्ध तरीके से सभी को लगाए जाएंगे। पहला चरण पूर्ण हो गया है तथा अब दूसरा चरण शुरु कर दिया गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *