43 लाख सेब की पेटियां मण्डियों में भेजी: उपायुक्त

शिमला: उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां बताया कि वर्तमान सेब सीजन के दौरान अब तक 43 लाख 98 हजार 045 सेब की पेटियां प्रदेश तथा देश की विभिन्न मंडियों को विपणन हेतू भेजी जा चुकी हैं।

मल्होत्रा ने बताया कि जिले के सेब नियंत्रण कक्ष फागू से 29 लाख 20 हजार 549, नैना बलग से 10 लाख 19 हजार 796, कुडड से 4लाख 42 हजार 644 सेब की पेटियां अब तक विभिन्न मंडियों को भेजी जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि सेबों की ढुलाई के लिए ट्रक व अन्य वाहनों के नियंत्रण के लिए जिला के फागू, नैना बलग, फैडज पुल में नियंत्रण कक्षों के माध्यम से निगरानी की जा रही है।

उपायुक्त ने बताया कि सेब ढुलाई के लिए अब तक जिला में 7249 ट्र्क तथा 16हजार 390 पिकअप काम में लाये गए हैं। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार की धोखाधडी पर नियंत्रण व ट्रक यूनियनों की मनमानी को रोकने के लिए 7433 वाहन चालक तथा कंडक्टरों को पहचान पत्र जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि बागवानों को सेब के विपणन के लिए हर सम्भव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही हेै। जिला के सेब बाहुल्य क्षेत्रों के सम्पर्क मार्गो को दरूस्त रखने के लिए लोक निर्माण विभाग को विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं और कई स्थानों पर मशीने स्थापित की गई हैं ताकि भूस्खलन आदि से मार्ग अवरूद्ध होने पर उसे यातायात के लिए तुरन्त खोला जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *