7 जून से 12 जून तक बैंकों में सार्वजनिक लेन-देन प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक होगा : ए.के. गुप्ता

राज्य सहकारी बैंक की ढली शाखा ने लगाया जागरुकता शिविर

  • बैंक की विभिन्न योजनाओं और बैंक खाते से जुड़ी जानकारियां की साझा

शिमला : भारतीय रिज़र्व बैंक एवं नाबार्ड के आह्वान पर हिमाचल प्रदेश राज्य बैंक की ढली शाखा ने ग्राम पंचायत भवन ढली में एक वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया। इसमें स्थानीय लोगों को बैंक की विभिन्न ऋण योजनाओं, बैंक में खाता खोलना, मोबाईल बैंकिंग, भीम एप, हिम पैसा इत्यादि के बारे में जागरूक किया गया।

इस शिविर का आयोजन बैंक की ढली शाखा के प्रबंधक श्याम सिंह हेटा ने किया गया था और हितेष ने इनका सहयोग किया। इस दौरान श्याम सिंह हेटा ने स्थानीय लोगों को अनेक कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी। इनमें अटल पैंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, जीवन सुरक्षा योजना शामिल हैं। उन्होंने सभी उपस्थित सदस्यों को बताया कि ऋण केवल अधिकृत वित्तीय संस्थाओं से ही लिया जाए। साथ ही कहा कि ऋण लेने व ऋण का भुगतान समय पर करने से उनका बेहतर क्रेड्रिट इतिहास बनेगा और उसका लाभ उन्हें मिलेगा।

हेटा ने लोगों को एटीएम इस्लेमाल की भी जानकारी दी। उन्होंने बतायाकि कैसे एटीएम का इस्तेमाल किया जाे।साथ ही बताया कि एटीएम में एक समय में केवल एक ही आदमी प्रवेश करे। यदि बहुत आवश्यक हो तो किसी भरोसे के व्यक्ति को साथ ले जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को अपने एटीएम का पिन व पासवर्ड किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक कभी भी अपने ग्राहकों से फोन पर इस तरह की जानकारी नहीं लेता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *